scriptUP Schools Reopening : 16 अगस्त से खुलेंगे 12वीं तक के स्कूल, सितम्बर से डिग्री कॉलेजों में पढ़ाई | up schools reopening from 16 august with covid 19 giudelines | Patrika News

UP Schools Reopening : 16 अगस्त से खुलेंगे 12वीं तक के स्कूल, सितम्बर से डिग्री कॉलेजों में पढ़ाई

locationलखनऊPublished: Aug 02, 2021 05:14:41 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

UP Schools Reopening : 50 फीसदी क्षमता के यूपी के स्कूलों में लगेंगी क्लास, टीचर और बच्चों के लिए कोविड गाइडलाइन अनिवार्य

up schools reopening from 16 august with covid 19 giudelines
लखनऊ. UP Schools Reopening- उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कम होते मामले और तीसरी लहर की आशंका के बीच स्कूल-कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 16 अगस्त से कक्षा नौ से 12वीं तक के विद्यालयों में 50 फीसदी क्षमता के साथ कक्षाओं का संचालन होगा वहीं, एक सितम्बर से उच्च शिक्षण संस्थानों में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू होगी। पांच अगस्त से स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में हुई समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिये। इस दौरान डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेवेदी और टीम-9 के अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी शिक्षण संस्थानों में नवीन सत्र प्रारम्भ करने की कार्ययोजना बनाने की बात कही।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी बोर्डों के 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित हो चुके हैं। ऐसे में स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 5 अगस्त से प्रारम्भ कर दी जानी चाहिए। माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में प्रमोटेड स्टूडेंट्स के दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाए। इन विद्यार्थियों की कक्षाएं 15 अगस्त से शुरू हों और 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पढ़ाई शुरू की जाए। गौरतलब है कि मार्च 2020 से सभी स्कूल-कॉलेज बंद हैं। एक जुलाई 2021 से प्रशासनिक काम के लिए स्‍कूल खुल गए थे। अभी सिर्फ टीचिंग व नॉन-टीचिंग स्‍टाफ को ही स्‍कूल आने की अनुमति है। बेसिक व माध्यमिक स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं।
डिग्री कॉलेजों में एक सिंतबर से ऑफलाइन क्लास
यूपी में सभी बोर्डों के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित हो चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 अगस्त से स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये हैं। एक सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों क्लासेज शुरू करने की तैयारी की जा रही है।
यह भी पढ़ें

यूपी में जल्द खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज, मुख्यमंत्री ने पहले ही दिये थे संकेत



सैनेटाइजर, थर्मामीटर, मास्क जरूरी
एक दिन में 50 फीसदी बच्चे ही स्कूल आएंगे। शेष 50 फीसदी घर पर रहकर ही ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे, जिनका अगले दिन/सप्ताह में नंबर पड़ेगा। इस दौरान बच्चों और स्कूल स्टाफ को कोरोना गाइडलाइन्स को कड़ाई से पालन करना होगा। स्कूलों की जिम्मेदारी होगी कि सभी मास्क लगाये रहें और दो गज की दूरी का पालन करें। स्कूलों को सैनेटाइटर, थर्मामीटर और मास्क की पर्याप्त व्यवस्था रखनी होगी। सभी परिषदीय विद्यालयों में स्वच्छता/सैनेटाइजेशन कराया जाएगा। विशेष शिविर लगाकर 18 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।
स्कूल खोलने का फैसला क्यों?
उत्तर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिविटी दर घटकर 0.01 फीसदी रह गया है वहीं, रिकवरी दर बढ़कर 98.6 फीसदी पहुंच गया है। सोमवार 24 घंटे में मात्र कोरोना के 25 नये मामले ही सामने आये। इस दौरान एक भी मरीज की मौत नहीं हुई। लगातार कम होते कोरोना के मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूल खोलने का फैसला किया है।
अगस्त में तीसरी लहर की आशंका
विशेषज्ञों ने अगस्त में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई है। ऐसे में दूसरी लहर से सहमे गार्जियन बच्चों को स्कूल भेजने को तैयार होंगे, यह थोड़ा मुश्किल है। लखनऊ के हजरतगंज निवासी प्रदीप कुमार कहते हैं कि उनका बेटा राहुल प्रमोट होकर नौवीं कक्षा में गया है। फीस जमा कर दी है, लेकिन वह अभी बच्चे को स्कूल नहीं भेजेंगे। ऐसे ही कई अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने से मना कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो