यहां पेड़ का मनाया जाता है जन्मदिन, कटता है केक! दे रहे हैं हरियाली का संदेश

राजधानी लखनऊ में एक नई पहल होने जा रही है, यहां सचिवालयकर्मी  मिलकर लोगों को हरियाली का संदेश देने के लिए नीम, पीपल, बरगद के पेड़ का जन्मदिन मनाने वाले हैं

By: Santoshi Das

Published: 28 Jun 2016, 06:40 PM IST

लखनऊ.राजधानी लखनऊ में एक नई पहल होने जा रही है। यहां सचिवालयकर्मी  मिलकर लोगों को हरियाली का संदेश देने के लिए नीम, पीपल, बरगद के पेड़ का जन्मदिन मनाने वाले हैं। शहर के सचिवालय परिसर में 2014 में राज्य सम्पत्ति विभाग की तरफ से 29 जून को आठ पेड़ लगाए गए थे। इस पेड़ का कर्मचारियों ने अपने बच्चों जैसा ख्याल रखा और अब दो साल पूरे होने पर बुधवार को केक काटकर धूम-धाम से उन पेड़ों का जन्मदिन मनाने वाले हैं।

राज्य सम्पत्ति विभाग के उपसचिव विजय बहादुर वर्मा ने बताया की यह पहल लोगों को हरियाली के प्रति जागरूक करने के लिए है। अक्सर लोग पेड़ लगाकर उसकी देखभाल करना भूल जाते हैं। हम पेड़ का जन्मदिन  मानकर लोगों को यह संदेश देंगे की पेड़ों को अपना बच्चा समझें। बच्चे भले की आपको छाया देना भूल जाएं लेकिन पेड़ कभी नहीं भूलते।


plant


विजय बहादुर ने बताया की पेड़ लगाने से पर्यावरण बचेगा साथ ही हम लोगों का जीवन भी बचेगा। कल के कार्यक्रम में पेड़ों पर उनके नाम होंगे। इसके साथ ही पेड़ लगाने के प्रति जागरूक करने के लिए स्लोगन भी लगाया जाएगा। उन्होंने बताया की वह क्लीन यूपी ग्रीन यूपी के तहत महानगर स्थित सचिवालय कॉलोनी में पेड़ लगवाएंगे।

यह भी पढ़ें-कमज़ोर मॉनसून से बढ़ी उमस, बारिश के लिए करें जुलाई का इंतज़ार ,देखें कैसा रहेगा यह हफ्ता


यह भी पढ़ें-ISIS के आतंकी मुज़्ज़फ़्फर नगर दंगे का ऐसे लेंगे बदला, लखनऊ पुलिस सकते में

Show More
Santoshi Das
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned