scriptठंड से कांपा यूपी, अब तक 86 की मौत | UP shivering due to cold 86 dead till now | Patrika News

ठंड से कांपा यूपी, अब तक 86 की मौत

locationलखनऊPublished: Jan 06, 2018 02:58:57 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

प्रदेश के अधिकांश इलाकों में शनिवार को घना कोहरा छाया रहा।

UP shivering due to cold

UP shivering due to cold

लखनऊ. राजधानी लखनऊ समेत यूपी के अधिकतर जिलों में हाड़ कंपाने वाली ठंड और कोहरे का कहर जारी है। इससे जहां सड़क, रेल यातायात और विमान सेवाएं प्रभावित हो रही हैं तो वहीं लोगों का हाल बेहाल है। प्रदेश के अधिकांश इलाकों में शनिवार को घना कोहरा छाया रहा। बहराइच, लखनऊ और सुल्तानपुर में शनिवार की सुबह 25 मीटर से आगे कुछ भी नजर नहीं आ रहा था। ठंड लगने से मरने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। सूबे में ठंड से अब तक 86 लोगों की मौत हो गई है। राजधानी लखनऊ, बहराइच, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर, अमेठी, रायबरेली, सीतापुर, हरदोई, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा और बलरामपुर में बर्फीली हवाओं से शनिवार को दिनभर गलन रही। मौसम की मार से जहां आम लोग बेहाल है वहीं हृदय और संास के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है।
अभी नहीं मिलेगी राहत
यूपी में पड़ रही हाड़कंपाने वाली ठंड अभी कुछ दिन और सताएगी। इस हाड़ कंपाने वाली सर्दी से जल्द निजात मिलने की उम्मीद नहीं है। बुजुर्गों, बच्चों और किसानों को सतर्क रहने की जरूरत है। इस ठंड का कारण उत्तराखंड और हिमाचल से होकर आने वाली बर्फीली हवाएं हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डाक्टर जेपी गुप्ता ने बताया कि अगले 4-5 दिनों तक इस हाड़ कंपाती ठंड से राहत के आसार नहीं हैं। इस कारण से कोल्ड डे का असर रहेगा, जिसके कारण धूप नहीं निकलेगी, अगर निकलेगी भी तो बहुत हल्की निकलेगी। कोहरा बना रहेगा। कुछ इलाकों में पाला भी पड़ सकता है। गलन भरी ठंड और कोहरे का सिलसिला जारी रहेगा। शनिवार को कुछ देर तक धूप खिली रही और लखनऊ में न्यूनतम तापमान ६ डिग्री रहा, लेकिन हाड़कंपाती ठंड का कहर जारी रहा। लखनऊ के राममनोहर लोहिया, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, बलरामपुर हॉस्पिटल आदि अस्पताल मरीजों से फुल हैं।
ठंड के कारण पूर्वांचल में 22, मध्य यूपी व बुंदेलखंड में 31, इलाहाबाद मंडल में 11 लोगों की मौत हो हो चुकी है। अवध में 6, मुरादाबाद मंडल में 8, बरेली और ब्रज मंडल और उन्नाव में 3-3 जबकि अलीगढ़ हाथरस में एक-एक की मौत हो चुकी है।
सरकर नहीं मान रही ठंड से हुई मौतें
राहत आयुक्त संजय कुमार कहते हैं कि प्रदेश में ठंड से अभी तक मौत की कोई सूचना नहीं है। ठंड से मरने पर मृतक के परिजन को ४ लाख रुपए सहायता देने की व्यवस्था है। साथ ही एसडीएम और डीएम को इसके लिए जिम्मेदार माना जाता है। राज्य सरकार ने ठंड से बचाव के लिए अलाव जलवाने के साथ कंबल बांटने के निर्देश दिए है। सूबे में अब तक 397612 कंबल बांटे जा चुके हैं और 42641 स्थानों पर अलाव जलाए जा रहे हैं। राहत आयुक्त के मुताबिक ठंड से मौत न होने पाए इस संबंध में प्रदेशभर के डीएम को निर्देश भेज दिया गया है।
१४० से अधिक ट्रेनें १८ घंटे तक लेट
उत्तर भारत में पड़ रहे कोहरे के कारण ट्रेनों का संचालन पटरी से उतर चुका है। सर्वाधिक मुंबई-गोरखपुर एक्सपे्रस 18 घंटे तक लेट रही। ट्रेनों के लेट होने के कारण जहां यात्रियों का जमघट लग रहा है तो वहीं पूछताछ केंद्रों पर सही जानकारी न मिलने से यात्री जमकर हंगामा कर रहे हैं। रेलवे के मुताबिक कोहरे के कारण नई दिल्ली से आने वाली लखनऊ मेल और एसी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें प्रभावित हुईं। करीब 140 से अधिक ट्रेनें चार से 18 घंटे की देर से लखनऊ पहुंची।
बिक गए पांच करोड़ के हीटर, ब्लोअर
हाड़ कंपाती ठंड के बीच हीटर, ब्लोअर का बाजार गरमा गया है। शुक्रवार और शनिवार को सर्दी बढऩे के साथ इन्हें खरीदने वालों की इतनी भीड़ दुकानों पर उमड़ी कि ब्रांडेड कंपनियों का स्टॉक भी खत्म हो गया है। वहीं जिनके पास लोकल स्टॉक बचा है उन्होंने मौका का फायदा उठाते हुए 200 से 300 रुपए तक दाम बढ़ा लिए हैं। नाका के इलेक्ट्रिक कारोबारी मुकेश तेजवानी ने बताया कि दो दिन से ब्लोअर और हीटर की मांग तेज हो गई है। अधिकतर दुकानों में स्टॉक खाली हो चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो