script

यूपी के छह और जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, मिली सैद्धांतिक मंजूरी

locationलखनऊPublished: Sep 22, 2022 12:02:23 pm

उत्तर प्रदेश में फिलहाल, सरकारी और निजी 65 मेडिकल कॉलेज हैं। सूबे की जनता इलाज के लिए दर दर की ठोकरें न खाए इसके लिए योगी सरकार ने कमर कस ली है। यूपी के छह जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे।
 

यूपी के छह और जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, मिली सैद्धांतिक मंजूरी

यूपी के छह और जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, मिली सैद्धांतिक मंजूरी

उत्तर प्रदेश में फिलहाल, सरकारी और निजी 65 मेडिकल कॉलेज हैं। सूबे की जनता इलाज के लिए दर दर की ठोकरें न खाए इसके लिए योगी सरकार ने कमर कस ली है। यूपी के छह जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज कार्यक्रम पर केंद्र सरकार ने वायबलिटी गैप फंडिंग (वीजीएफ) स्कीम के तहत छह जिलों में और मेडिकल कॉलेज खोलने की सैद्धांतिक सहमति दी गई है। इसके बाद पीपीपी मोड पर महोबा, मैनपुरी, बागपत, हमीरपुर, हाथरस और कासगंज में मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द टेंडर के माध्यम से निवेशकों को चयनित किया जाएगा।
छह मेडिकल कॉलेज खोलने की 1525 करोड़ रुपए

सूबे में 16 जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया चल रही है। केंद्र सरकार के आर्थिक कार्य मंत्रालय ने वीजीएफ स्कीम के तहत हाल ही में पीपीपी मोड पर छह जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति दी है। इन नए मेडिकल कॉलेज को खोलने में करीब 1525 करोड़ रुपए खर्च आएगा। और केंद्र सरकार सब्सिडी का करीब 1012 करोड़ रुपए भार उठाएगी। एक कॉलेज को औसतन 160 करोड़ रुपए की सब्सिडी मिलेगी। महराजगंज और शामली में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए निवेशकर्ता का चयन कर कार्य शुरू हो गया है। अगले साल तक महराजगंज में इलाज शुरू होने की उम्मीद है। इसके अलावा शामली और मऊ में मेडिकल कॉलेज प्रक्रियाधीन है।
यह भी पढ़े – यूपी विधानसभा मानसून सत्र में महिला विधायकों के नाम होगा 22 सितंबर, जानें क्यों

सीएम योगी की बड़ी पहल – प्रमुख सचिव आलोक कुमार

चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि, सीएम योगी के आम लोगों को बेहतर और सुलभ चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में यह एक बड़़ी पहल है। केंद्र सरकार के प्रस्ताव स्वीकृत करने से राज्य सरकार के धन की बचत होगी। राज्य सरकार जिला अस्पताल और भूमि 33 साल की लीज पर देगी। इसके बाद निवेशकर्ता मेडिकल कॉलेज वापस कर देगा। वह राज्य सरकार की संपत्ति होगी। साथ ही स्टांप ड्यूटी में छूट और उपकरण सब्सिडी भी दी जाएगी।
यह भी पढ़े – Free Electricity : किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली नहीं देगी यूपी सरकार

यूपी में इस वक्त 65 मेडिकल कॉलेज

प्रदेश में इस वक्त सरकारी और निजी 65 मेडिकल कॉलेज हैं। इसके अतिरिक्त रायबरेली और गोरखपुर में दो एम्स, एक बीएचयू और एक अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज है। पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नौ जिलों देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया था।
14 जिलों को नए साल में मिलेगा तोहफा

प्रदेश के अमेठी, औरैया, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, गोंडा, कानपुर देहात, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, पीलीभीत, सोनभद्र और सुल्तानपुर जिले में 2022-.23 तक मेडिकल कॉलेजों की सौगात मिलने वाली है। इनका निर्माण कार्य चल रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो