यूपी में पहुंचा Bitcoin वर्चुअल करेंसी का मायाजाल, STF ने किया बड़ा खुलासा

यूपी में पहुंचा Bitcoin वर्चुअल करेंसी का मायाजाल, STF ने किया बड़ा खुलासा

Dhirendra Singh | Publish: Dec, 07 2017 08:53:51 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

बिटक्वाइन (Bitcoin) ने उत्तर प्रदेश में दी दस्तक।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बिटक्वाइन (Bitcoin) व वर्चुअल करेंसी को लेकर यूपी एसटीएफ ने बड़ा खुलासा किया है। यूपी में बिटक्वाइन (Bitcoin) और वर्चुअल करेंसी के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफश करते हुए एक आरोपी मोहम्मद अजहद उर्फ अशरफ को गिरफ्तार किया है। जो कि बिटक्वाइन और वर्चुअल करेंसी की ट्रेडिंग के नाम पर ठगी कर रहा था।

गैंग का Bitcoin व वर्चुअल करेंसी फ्रॉड
यूपी एसटीएफ के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कई दिनों से सूचना मिल रही थी कि कुछ लोगों द्वारा बिटक्वाइन (Bitcoin) ट्रेडिंग के नाम पर धोखाधडी करके अवैध वसूली कर रहे हैं। Bitcoin एक तरह की वर्चुअल करेन्सी है, जो लीगल टैण्डर के रूप में आर.बी.आई. द्वारा अधिकृत नहीं है। बिटक्वाइन व अन्य वर्चुअल करेन्सी के कई एक्सचेन्ज बने हुए है, जिनसे लोग आपस में एक-दूसरे से बिटक्वाइन एवं अन्य वर्चुअल करेन्सी की खरीद-फरोख्त करते है। एसटीएफ को पता चला कि इसी खरीद-फरोख्त की आड़ में localbitcoin.com वेबसाइट पर फर्जी आई.डी. बनाकर लोगों को Bitcoin व अन्य वर्चुअल करेन्सी देने के नाम पर फर्जी अकाउन्ट में पैसा जमा करा लिया जाता हैं और Bitcoin व अन्य वर्चुअल करेंसी को रिलीज नहीं किया जाता है।
इसी दौरान पंकज गर्ग निवासी फतेहाबाद , हरियाणा ने इस प्रकार की धोखाधड़ी किये जाने के सम्बन्ध में एसटीएफ के साइबर क्राइम थाने में 6 दिसंबर को केस दर्ज कराया।

चारबाग रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार
एसटीएफ की टीम को इलाहाबाद में भी इसी तरह की ठगी होने का पता चला। इसमें गिरोह के मास्टरमाइण्ड इलाहाबाद निवासी मोहम्द अजहद उर्फ अशरफ के बारे में जानकारी मिली। उसकी तलाश में जुटी टीम को सूचना मिली की वह लखनऊ आने वाला है, जिसके बाद टीम ने अशरफ को चारबाग रेलवे स्टेशन के पास से गुरुवार को गिरफ्तार किया।
पूछतांछ में अजहद उर्फ अशरफ ने स्वीकार किया कि इस धंधे में उनका एक संगठित गिरोह है, जिसके द्वारा बिटक्वाइन व अन्य वर्चुअल करेन्सी के नाम पर लोगों से विभिन्न फर्जी बैंक खातों में आॅनलाईन पैसा जमा कराकर अवैध वसूली की जाती है। एसटीएफ गिरफ्तार अशरफ की अन्य अपराधिक गतिविधियों और उससे जुड़े अन्य व्यक्तियों के सम्बन्ध में छानबीन कर रही है।

Ad Block is Banned