अब पूरे प्रदेश में कहीं से भी छात्र अपने प्रमाणपत्रों को घर बैठे हासिल कर सकेंगे

अब पूरे प्रदेश में कहीं से भी छात्र अपने प्रमाणपत्रों को घर बैठे हासिल कर सकेंगे

Prashant Srivastava | Publish: Mar, 14 2018 01:16:56 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

अब प्राविधिक शिक्षा के छात्र पूरे प्रदेश में कहीं से भी छात्र अपने प्रमाणपत्रों को घर बैठे हासिल कर सकेंगे।

लखनऊ. अब प्राविधिक शिक्षा के छात्र पूरे प्रदेश में कहीं से भी छात्र अपने प्रमाणपत्रों को घर बैठे हासिल कर सकेंगे। दरअसल प्राविधिक शिक्षा परिषद ने छात्रों से जुड़े डिप्लोमा प्रमाणपत्रों को डिजीटल लॉकर से जोड़ दिया है। ऐसा करने के मामले में प्राविधिक शिक्षा परिषद प्रदेश का पहला शिक्षण संस्थान बन गया है, जिसने छात्रों से जुड़े डिप्लोमा प्रमाणपत्रों को ऑनलाइन किया है। डिजीटल इंडिया की तर्ज पर शुरू हुए डिजी लॉकर पर आईटीआई से लेकर उच्च शिक्षा तक सभी शिक्षण संस्थानों को अपने रिजल्ट, प्रमाणपत्र और छात्रों से जुड़े सभी डाटा ऑनलाइन करना है। इस मामले में प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना डिजीटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए प्राविधिक शिक्षा परिषद ने बाजी मार ली है। प्राविधिक शिक्षा परिषद 2016 से अब तक के प्रमाणपत्रों को डिजी लॉकर से जोड़ा दिया है। जल्द ही इससे पहले के प्रमाणपत्र एवं मार्कशीट भी डिजी लॉकर पर आ जायेंगी।

ऐसे प्राप्त करें सार्टिफिकेट

छात्र डिजी लॉकर पर आधार नंबर डालकर ओटीपी को भरना होगा। इशय़ूड डाक्यूमेंटस में जाकर लिस्ट में बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, उत्तर प्रदेश को चुनना होगा। इसके बाद डिप्लोमा सार्टिफिकेट पर क्लिक करने पर एनरोलमेंट नंबर की जानकारी भर सार्टिफिकेट प्राप्त किये जा सकते हैं। छात्रों को लेकर प्राविधिक शिक्षा परिषद का यह बहुत बड़ा कदम है। सभी प्रमाणपत्र एक साथ रखे जा सकेंगे। सार्टिफिकेट गुम होने की समस्या से निजात मिलेगी

मदरसा बोर्ड की 12 केन्द्रों पर होगी परीक्षा

मदरसा बोर्ड की वार्षिक परीक्षा शहर के 12 परीक्षा केन्द्रों पर होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने मंगलवार को परीक्षा केन्द्रों की सूची जारी कर दी है। इसमें गोमती नगर के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, विकास नगर के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, श्रृंगार नगर के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, मटियारी चिनहट के राष्ट्रीय उद्योग आश्रम इंटर कॉलेज, चौके के अग्रसेन इंटर कॉलेज, कैसरबाग के बाबा ठाकुर दास इंटर कॉलेज, टिकैत राज तालाब निकट राजाजीपुरम के स्वामी योगानन्द बालिका इंटर कॉलेज, मलिहाबाद के महात्मा गांधी इंटर कॉलेज, इंदिरा नगर सी-ब्लाक के मदरसा आइडियल गल्र्स स्कूल आदि के नाम शामिल हैं।

Ad Block is Banned