script

खत्म हुआ इंतजार, टीईटी रिजल्ट की तारीख का हुआ ऐलान, सबसे पहले यहां देखिए परिणाम

locationलखनऊPublished: Dec 12, 2017 09:40:49 am

शिक्षक पात्रता परीक्षा ( UP TET – 2018) परिणाम 15 दिसंबर को घोषित किया जाएगा।

uptet

लखनऊ. शिक्षक पात्रता परीक्षा ( UP TET – 2018) परिणाम 15 दिसंबर को घोषित किया जाएगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने इसके लिए तैयारी पूरी कर ली है। बता दें की शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीटीई) का परिणाम 30 नवंबर को घोषित होना था लेकिन कई प्रश्नों पर आपत्ति का मामला हाईकोर्ट में जाने के बाद रिजल्ट आने में देरी हो गई।

 

15 अक्टूबर को हुई थी परीक्षा

UP TET – 2018 की परीक्षा 15 अक्टूबर को आयोजित की गई थी। इसमें प्रदेश भर से कुल 9.76 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा के बाद उत्तरकुंजी जारी हुई तो अभ्यर्थियों द्वारा 12 प्रश्नों के उत्तर पर आपत्ति जताई गई। जिसके बाद प्राधिकारी कार्यालय ने संशोधित उत्तर कुंजी जारी की। जिनमें दो प्रश्नों में गड़बड़ी मानते हुए समान रूप से एक एक अंक देने का निर्णय लिया गया। लेकिन फिर अभ्यर्थियों ने आपत्ति दर्ज करा दी। इसके बाद प्राधिकारी कार्यालय ने पुनः संशोधित उत्तरकुंजी जारी की। जिनमें फिर दो प्रश्नों की गड़बड़ी मानी गई। उसमें भी अभ्यर्थियों को सामना रूप से अंक देने का निर्णय लिया गया। लेकिन मामला यही नहीं रुका और अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी। इस पर अभी सुनवाई चल रही है। इस बीच सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने 15 दिसंबर को टीटीई परिणाम घोषित करने की तैयारी कर ली है।


छह नवंबर को भी हुआ था संशोधन

नंबर की होड़ में जुटे अभ्यर्थियों के तीन अंक तक बढ़ने की उम्मीद है। टीईटी की उत्तर माला में कुल पांच प्रश्नों के उत्तर बदले जा चुके हैं। उत्तर माला में पहला संशोधन छह नवम्बर को किया गया था, जिसमें विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट के आधार पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बुकलेट सीरीज ‘ए’ में उर्दू के प्रश्न संख्या 76 व संस्कृत के 76 को गलत मान लिया था और इन प्रश्नों को करने वाले सभी अभ्यर्थियों को एक-एक नंबर देने का निर्णय लिया गया था। अंग्रेजी के एक प्रश्न का उत्तर भी संशोधित किया गया था।

 

पास होने की लड़ायी पहुंची हाईकोर्ट

शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 में अधिकतर परीक्षा दो अथवा तीन नंबर से फेल हो रहे थे। ऐसे अभ्यर्थियों ने पास होने की लड़ायी हाईकोर्ट पहुंचा दी थी। आधा दर्जन से अधिक प्रश्नों को लेकर कई अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट की इलाहाबाद और लखनऊ पीठ में याचिकाएं दायर कर रखी हैं। कुछ याचिकाओं का मकसद पास होना, तो कुछ का मेरिट में सुधार कर नौकरी सुनिश्चित करना है। गौरतलब है कि प्राथमिक स्कूलों में रिक्त 68500 सहायक अध्यापकों के पद इस परीक्षा के माध्यम से भरे जाने हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो