यूपीटीईटी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की डेट जारी, देखें सूची...

यूपीटीईटी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की डेट जारी, देखें सूची...
UP TET Exam 2017

Shatrudhan Gupta | Updated: 19 Sep 2017, 09:46:58 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

यूपीटीईटी 2017 की परीक्षा का आयोजन 15 अक्टूबर को किया जाएगा। इस परीक्षा के आयोजन के लिए शिक्षा विभाग ने जोरशोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी- 2017) की तारीख घोषित कर दी गई है। यूपीटीईटी 2017 की परीक्षा का आयोजन 15 अक्टूबर को किया जाएगा। इस परीक्षा के आयोजन के लिए शिक्षा विभाग ने जोरशोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। आपको बताते चलें कि जिले में करीब 35,500 अभ्यर्थी परीक्षा में बैठेंगे। इनमें जूनियर के लिए करीब 26,000 और प्राइमरी के लिए लगभग 9,500 अभ्यर्थी शामिल हैं। इन सभी के लिए परीक्षा केंद्र बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पंजीकृत अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्र बनाने को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ कार्यालय ने विद्यालयों से आधारभूत सूचनाएं मांगी हैं।

करीब 60 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे
यूपीटीईटी- 2017 का आयोजन 15 अक्टूबर को होगा। जिले में करीब 35,500 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। अभी तक अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र निर्धारित नहीं किए गए हैं। जल्द ही परीक्षा केंद्र निर्धारित कर अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक जिले में अभ्यर्थियों के लिए करीब 60 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। एक केंद्र पर कम से कम 400 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक (डीईओ) डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने सभी विद्यालयों से आधारभूत सुविधाओं से संबंधित सूचना मांगी है। परीक्षा केंद्रों में राजकीयए अनुदानित समेत वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों को भी शामिल किया जाएगा। जिन विद्यालयों की धारण क्षमता ज्यादा हैए उन्हीं को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।

25 अगस्त से शुरू हो गए थे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 (यूपी टीईटी) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 25 अगस्त से शुरू हो गए थे। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख सात सितबंर थी। टीईटी की परीक्षा में रुचि रखने वाले वे शिक्षामित्र जिनका समायोजन रद्द किया गया है के साथ ही बीएड फाइनल ईयर के छात्रों ने भी यूपीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय 15 अक्तूबर को परीक्षा कराएगा। सुप्रीम कोर्ट से समायोजन निरस्त होने के कारण इस बार की टीईटी परीक्षा उन शिक्षामित्रों के लिए खास है, जो टीईटी पास नहीं हैं। ऐसे शिक्षामित्र इस परीक्षा में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। ई-चालान के जरिए आवेदन शुल्क 26 अगस्त से जमा किए जा रहे थे। ऑनलाइन पंजीकरण 8 सितंबर तक किया गया। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 सितंबर थी। ऑनलाइन आवेदन 13 सितंबर तक स्वीकार किए गए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned