यूपी में अब कुएं में डूबने से हुई मौत भी आपदा, योगी सरकार ने किया बड़ा प्रशासनिक उलटफेर

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

UP Corona Update: यूपी में बीते 24 घंटे में 709 नए केस, 1706 लोगों ने जीती कोरोना से जंग

यूपी में कोरोना का कहर कम होता नजर आ रहा है। प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या के साथ ही मृत्यु दर में भी कमी आई है। वहीं, रिकवर हुए मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। यूपी अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना के 709 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 1706 लोग डिस्चार्ज हुए हैं।

UP News: BJP ने तय किए जिला पंचायत अध्यक्षों के चेहरे, 60 प्लस सीटों पर जीत का लक्ष्य

उत्तर प्रदेश के जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव (Zila Panchayat Adhyaksh Chunav) की घोषणा एक सप्ताह के भीतर होने के आसार हैं। इसी बीच बीजेपी (BJP) ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। बुधवार को सीएम आवास पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath), प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह और संगठन महामंत्री सुनील बंसल ने जिला पंचायत अध्यक्ष के संभावित उम्मीदवारों और रणनीति पर मंथन किया। सूत्रों के अनुसार, सरकार में खाली चल रहे अहम आयोगों के अध्यक्ष पदों पर नियुक्ति को लेकर नामों पर भी सहमति बन गई है।

अब कुएं में डूबने से हुई मौत भी आपदा, मिलेगा मुआवजा

उत्तर प्रदेश में अब कुआं, नदी, झील, तालाब, पोखर, नहर, नाला, गड्ढा या अन्‍य किसी जलस्रोत में डूब कर होने वाली मौतों को राज्य आपदा (State Disaster) घोषित किया गया है। सूबे कि योगी सरकार (Yogi Government) पानी में डूबकर होने वाली मौतों पर भी अब पीड़ित परिवारों को मुआवजा देगी। बुधवार को अपर मुख्य सचिव (राजस्व) रेणुका कुमार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। गौरतलब है कि इससे पहले बेमौसम भारी बारिश, अतिवृष्टि, आकाशीय बिजली, आंधी-तूफान, लू-प्रकोप, नाव दुर्घटना, सर्पदंश, सीवर सफाई, गैस रिसाव, बोरबेल में गिरने से होने वाली मौत को ही राज्य आपदा घोषित किया गया था। अब इस श्रेणी में किसी भी तरह पानी में डूबकर होने वाली मौतों को भी शामिल किया गया है। इस संबंध में प्रदेश के सभी डीएम को निर्देश भेज दिया गया है।

मुलायम की भतीजी ने रीकाउंटिंग के लिए दायर की याचिका, लड़ा था जिला पंचायत सदस्य का चुनाव

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में घिरोर विकासखंड के वार्ड संख्या 18 से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव हारने वाली संध्या यादव ने जिला जज की कोर्ट में पुनर्मतगणना के लिए याचिका दायर की है। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की भतीजी संध्या यादव निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष हैं। न्यायालय ने निर्वाचन अधिकारी से मामले में विस्तृत आख्या मांगी है। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की भतीजी और पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव की बहन संध्या यादव ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भाजपा की ओर से घिरोर ब्लॉक के वार्ड संख्या 18 से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा था। उन्हें सपा प्रत्याशी प्रमोद कुमार ने हराया है।

UP में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, 3 IAS ऑफिसर और 6 चिकित्सा अधिकारियों के हुए ट्रांसफर

यूपी सरकार ने बुधवार को तीन आइएएस अफसरों (IAS) के तबादले कर दिए। उदयभानु त्रिपाठी, जो पहले विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा पर तैनात थे, उन्हें अब विशेष सचिव नगर विकास की जिम्मेदारी दी गई है। विशेष सचिव चिकित्सा शिक्षा आनंद कुमार अब विशेष सचिव संस्कृति के पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। वहीं, निदेशक कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार मनोज सिंह को विशेष सचिव एवं निदेशक पर्यटन के पद पर तैनात किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने 6 चिकित्सा अधिकारियों के तबादले किए हैं।

यह भी पढ़ें: Kanpur Accident: 19 यात्रियों की दर्दनाक मौत और डराने वाली आपबीती, सुनकर उड़ जाएंगे होश

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned