script

आज आएगी यूपी सरकार की जनसंख्या नीति, सहित यूपी की अब तक की बड़ी खबरें

locationलखनऊPublished: Jul 11, 2021 09:55:37 am

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

good morning patrika

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।


विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज यूपी की नई जनसंख्या नीति का विमोचन करेंगे। नई नीति में जनसंख्या वृद्घि को हतोत्साहित करने के लिये कई कड़े कदम उठाए गए हैं। जैसे दो से अधिक बच्चे पैदा होने पर सुविधाओं से वंचित कर दिया जाएगा। न सरकारी नौकरी मिलेगी और न ही नौकरी में प्रमोशन। इसके अलावा निकाय चुनाव भी नहीं लड़ सकेंगे। आयोग जनसंख्या नीति का ड्राफ्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है और 19 जुलाई तक इसपर जनता की राय मांगी गई है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर होंगे। वह काशी में पांच घंटे गुजारेंगे। इस दौरान वो 1550 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र को 186 करोड में बने वाराणसी के भव्य रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर समेत 744.02 करोड़ की 21 परियोजनाओं का लोकार्पण कर काशीवासियों को सौगात देंगे। इसके अलावा 838.91 करोड़ की 17 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।


जिला पंचायत अध्यक्ष के बाद ब्लाॅक प्रमुख चुनाव में बीजेपी की बम्पर जीत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेहद खुश हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस जीत के लिये योगी आदित्यनाथ और यूपी और पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा है कि… ‘योगी आदित्यनाथ सरकार की नीतियों और जनहित की योजनाओं से जनता को जो लाभ मिला है, वह ब्लॉक प्रमुख चुनाव में भी पार्टी की भारी जीत में परिलक्षित हुआ है। इस विजय के लिए पार्टी के सभी कार्यकर्ता बधाई के पात्र हैं।’ उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंचायत चुनाव में भाजपा की शानदार जीत को मोदी सरकार के सात साल व यूपी सरकार के साढ़े चार साल के बेहतरीीन कामकाज का नतीजा बताया हे। उन्होंने कहा है कि ये सब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन से ही संभव हो पाया है। बता दें कि यूपी में ब्लाॅक प्रमुख की 826 सीटों में 825 सीटों पर जुए चुनाव में भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने 648 सीटें जीती हैं, जबकि सपा ने 100 से अधिक सीटों पर जीत का दावा किया हे जबकि करीब 70 से अधिक निर्दलय जीतकर आए हैं।


राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ अब कोरोना के खिलाफ बड़ी मुहिम छेड़ने जा रहा है। चित्रकूट में कोर ग्रूप और प्रचारकों के बीच पहले दो दिन की बैठक में इसपर विचार विमर्श हुआ। संघ अपनी मुहिम के लिये गांव स्तर पर बचाव टोली तैयार करेगा, जिसमें 18 से 40 साल के स्वयं सेवक रखे जाएंगे। इन्हें कोरोना से बचाव का प्रशिक्षण दिया जाएगा। टोली को सभी संसाधन मुहैया कराए जाएंगे। जुलाई के अंत तक टोलियां बना ली जाएंगी।


प्रगतीशील समाजवादी पार्टी लोहिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने ब्लाॅक प्रमुख चुनाव में इटावा, लखीमपुर खीरी जैसी घटनाओं की निंदा करते हुए अखिलेश यादव को नसीहत दी है कि वह अन्ना और जेपी की तरह आंदोलन करें। उन्होंने कहा है कि फेसबुक और ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म का अपना महत्व है, लेकिन चुनाव जीतने के लिये जनता से सीधा संवाद बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि गुंडागर्दी पर तत्काल प्रभाव से अंकुश लगना चाहिये।


डेल्टा प्लस वैरिएंट के बाद अब यूपी में कोरोना काप्पा वैरिएंट ने भी दस्तक दे दी है। राजधानी लखनऊ में कंग जॉर्ज मेडकिल युनिवर्सिटी (केजीएमयू) ने लखनऊ के दो मरीजों में काप्पा वैरिएंट की पुष्टी की है। हालांकि डाॅक्टरों का कहना है कि दोनों ही बच्चे स्वस्थ हैं। हालांकि डाॅक्टरों के अनुसार काप्पा वैरिएंट ज्यादा घातक नहीं, बल्कि कोरोना का शुरुआती स्टेज है।

ट्रेंडिंग वीडियो