कोरोना की तीसरी लहर से पहले यूपी में 600 बाल रोग विशेषज्ञ होंगे भर्ती, पर्यटकों से फिर गुलजार होंगे पर्यटन स्‍थल

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

कोरोना की तीसरी लहर से मुकाबले के लिए यूपी में 600 बाल रोग विशेषज्ञ होंगे भर्ती, गृह जिले में मिलेगी तैनाती

उत्तर प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा (पीएमएस) संवर्ग में 3620 विशेषज्ञ डाक्टरों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा चुके हैं। कोरोना की तीसरी संभावित लहर से बच्चों को बचाने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास में जुटी हुई है। सबसे ज्यादा 600 बाल रोग विशेषज्ञों की भर्ती की जाएगी। विशेषज्ञ डाक्टरों के पदों पर ज्यादा से ज्यादा अभ्यर्थी आवेदन करें और फिर अच्छे अभ्यर्थी चयनित होकर आएं, इसके लिए देश भर में व्यापक प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है। नए भर्ती होने वाले विशेषज्ञ डाक्टरों के गृह जिले में यदि पद खाली है तो उन्हें प्राथमिकता के आधार पर तैनाती दी जाएगी।

Coronavirus Update: यूपी में हर दिन WHO के मानक से दस गुना ज्यादा हो रही कोरोना जांच

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए जांच पर लगातार फोकस किया जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्रति दस लाख की आबादी पर कम से कम 140 लोगों की जांच का मानक तय किया है। यूपी की आबादी करीब 24 करोड़ है, ऐसे में इस मानक के अनुसार प्रतिदिन 33 हजार टेस्ट होने चाहिए, लेकिन यहां इससे दस गुना अधिक करीब तीन लाख से ज्यादा जांच हो रही हैं। देश में सर्वाधिक 5।25 करोड़ लोगों की कोरोना जांच करने वाला राज्य यूपी है।

पर्यटकों से फिर गुलजार होंगे यूपी के पर्यटन स्‍थल, 16 जून से हो सकते हैं अनलॉक

कोरोना की दूसरी लहर के चलते पिछले करीब दो महीने से प्रदेश में ठप पड़ी पर्यटन गतिविधियों के फिर से पटरी पर लौटने की उम्‍मीद अब बढ़ रही है ।यूपी के पर्यटन स्‍थल 16 जून से एक बार फिर से खोले जाने की तैयारी हो रही है। पर्यटन विभाग सरकार की गाइडलाइन के हिसाब से पर्यटन स्‍थलों को भी अनलॉक करने की तैयारी में जुट गया है।

UP में 10 IPS अफसरों के तबादले, करीब 1।5 साल तक निलंबित रहे वैभव कृष्ण को भी मिली पोस्टिंग

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को 10 आईपीएस अफसरों (IPS Officers) के तबादले (Transfer) कर दिए हैं। इनमें से कई अधिकारी प्रतीक्षा सूची में डाले गए थे, जिन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गुरुवार को तैनाती दी गई है। ये सभी ऑफिसर प्रतीक्षा सूची में डाले जाने के बाद डीजी ऑफिस में अटैच थे। इसमें साइड लाइन में शामिल 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी वैभव कृष्ण को भी नई पोस्टिंग मिली है।

जस्टिस संजय यादव इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त, SC कॉलेजियम ने की थी स‍िफार‍िश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने एक्टिंग चीफ जस्टिस संजय यादव (Justice sanjay yadav) को इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court ) का चीफ जस्टिस किया नियुक्त किया है। यह नियुक्ति शपथ ग्रहण व कार्यभार संभालने की तिथि से प्रभावी होगी। अपर सचिव विधि एवं न्याय राजिन्दर कश्यप ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। केंद्र सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस संजय यादव को 14 अप्रैल को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया था। जस्टिस यादव ने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के वकील के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। वर्ष 2007 में उन्हें मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त किया गया। इसके बाद वे मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश भी रहे। गत जनवरी में उनका तबादला इलाहाबाद हाईकोर्ट में किया गया था।

यह भी पढ़ें: जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए भाजपा ने फाइनल किये प्रत्याशी, सपा का रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned