अलग-अलग जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 40 की मौत, सीएम योगी आज से फिर शुरू करेंगे जनता दर्शन कार्यक्रम

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

- अलग-अलग जिलों में आकाशीय बिजली का कहर, 40 की मौत, कई घायल, कई जिलों में भारी बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार को जहां मानसूनी बारिश की वजह से लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली, वहीं कई जगह आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने से 40 लोगों की मौत हो गई। प्राकृतिक आपदा में दर्जनों लोग घायल हो गए। वज्रपात की वजह से तीन दर्जन से ज्यादा मवेशियों की जान भी चली गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आकाशीय बिजली की चपेट वजह से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगतों के परिजनों को नियमानुसार राहत राशि तत्काल देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने आकाशीय बिजली गिरने से घायल हुए लोगों का समुचित उपचार कराने के भी निर्देश दिए हैं।

- सीएम योगी आज से फिर शुरू करेंगे जनता दर्शन कार्यक्रम, सुबह नौ बजे से लोगों से मिलकर सुनेंगे समस्याएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना संक्रमण कम होने पर एक बार फिर सोमवार से जनता दर्शन कार्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं। जनता दर्शन कार्यक्रम कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद बंद कर दिया गया था। मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर जनता दर्शन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रातः नौ बजे से लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुनेंगे और उनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे। कोरोना संक्रमण के कारण जनता दर्शन कार्यक्रम का आयोजन स्थगित किया गया था। संक्रमण की स्थिति में निरंतर हो रहे सुधार के दृष्टिगत मुख्यमंत्री ने जनता दर्शन कार्यक्रम को पुनः शुरू करने का फैसला किया है।

- PM मोदी 15 जुलाई को जाएंगे वाराणसी, देंगे 1582 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आएंगे। जिला प्रशासन ने उनके दौरे की पुष्टि की है। प्रधानमंत्री वारणसी में 5 घंटे रहेंगे और इस दौरान करीब 1550 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात काशीवासियों को देंगे। वह रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के अलावा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन भी करेंगे। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में प्रधानमंत्री मोदी की एक जनसभा भी प्रस्तावित है।

- शिक्षकों के तबादले को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, कहा- शिक्षक अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के हकदार

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि सहायक अध्यापक यदि मनचाहे जिले में नियुक्त हैं, तब भी वह अंतर्जनपदीय स्थानांतरण कराने की मांग करने के हकदार हैं। कोर्ट ने कहा कि 2 दिसंबर 2019 का शासनादेश और सहायक अध्यापक सेवा नियमावली के नियम 8 (2) डी के तहत टीचर्स स्थानांतरण की मांग कर सकते हैं। कोर्ट ने शारीरिक रूप से अक्षम सहायक अध्यापिका का मनचाहे जिला सोनभद्र से चित्रकूट स्थानांतरण किए जाने के मामले में बेसिक शिक्षा परिषद सचिव को सहानुभूति पूर्वक विचार कर निर्णय लेने का निर्देश दिया है। सोनभद्र की सहायक अध्यापिका शोभा देवी की याचिका पर जस्टिस एमसी त्रिपाठी (Justice MC Tripathi) ने यह आदेश दिया है।

- यूपी ब्लॉक प्रमुख चुनाव में हिंसा : बवाल करने वाले 900 लोगों पर मुकदमा, 60 गिरफ्तार

ब्लॉक प्रमुख चुनाव में हिंसा के बाद विपक्ष की घेराबंदी तोड़ने के लिए प्रदेश सरकार ने अब कार्रवाई का डंडा चलाया है। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में 900 से अधिक बवालियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर करीब 60 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। लखीमपुर खीरी में सपा प्रत्याशी की प्रस्तावक से बदसुलूकी के मामले में भाजपा सांसद रेखा वर्मा के प्रतिनिधि को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं, इटावा के बढ़पुरा में एएसपी सिटी प्रशांत को थप्पड़ मारने वाले की पहचान कर ली गई है। उसकी तलाश में छापे मारे जा रहे हैं। लखीमपुर खीरी जिले में पसगवां ब्लाक प्रमुख के लिए नामांकन के दौरान सपा प्रत्याशी और उसके प्रस्तावक से बदसलूकी की गई थी। मामला सुर्खियां बना तो कार्रवाई शुरू हुई।

यह भी पढ़ें: मोदी मॉडल की तर्ज पर होगा योगी कैबिनेट का विस्तार, जानें किसकी होगी छुट्टी और किसे मिलेगा मंत्री पद

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned