scriptयूपी पंचायत उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी; तो गांवों में फैलते कोरोना पर हाईकोर्ट ने क्या लिया एक्शन | UP Top Five News Today 9 May 2021 | Patrika News

यूपी पंचायत उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी; तो गांवों में फैलते कोरोना पर हाईकोर्ट ने क्या लिया एक्शन

locationलखनऊPublished: May 09, 2021 08:17:25 am

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

यूपी पंचायत उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी; तो गांवों में फैलते कोरोना पर हाईकोर्ट ने क्या लिया एक्शन

यूपी पंचायत उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी; तो गांवों में फैलते कोरोना पर हाईकोर्ट ने क्या लिया एक्शन

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।
UP Panchayat Chunav: 99 ग्राम प्रधान प्रत्याशियों की हुई मौत, सभी सीटों पर आज फिर से डाले जा रहे वोट

कोरोना काल (Corona Pandemic) में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) कराया जाना कितना भारी पड़ा है, इसकी बानगी धीरे-धीरे देखने को मिल रही है। कई जिलों में मतदान कर्मियों की चुनाव के दौरान मौत की खबरें सामने तो आई थी, लेकिन अब राज्य निर्वाचन आयोग ने जो आंकड़ा जारी किया है वह चौंकाने वाला है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पंचायत चुनाव के दौरान प्रधान पद के 99 प्रत्याशियों की मौत हुई है। इन सभी 99 ग्राम पंचायतों में रविवार 9 मई को चुनाव कराया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़े के मुताबिक 32 जिलों में प्रधान पद के प्रत्याशियों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा 11 प्रत्याशियों की मौत कुशीनगर में हुई है। उन्नाव में 8, बहराइच और बाराबंकी में 7-7 प्रत्याशियों की मौत हुई है। बलिया में 6 प्रत्याशियों की जान गई है। इसके अलावा हमीरपुर, सिद्धार्थ नगर, अंबेडकर नगर, वाराणसी, मुजफ्फरनगर, एटा, गोरखपुर और ललितपुर में एक-एक प्रत्याशी की जान चुनाव के दौरान गई है। इन सभी प्रधान पद के प्रत्याशियों की मौत 2 मई को हुई मतगणना से पहले हुई है।
मथुरा के राजकीय शिशु गृह में फूटा कोरोना बम, 22 बच्चे मिले संक्रमित

कोरोना वायरस (Corona Virus) अब बच्चों पर भी हमला कर रहा है। मथुरा (Mathura) के बाल सुधार गृह के बाद अब राजकीय बाल शिशु गृह (Child Shelter Home) में कोरोना बम फूटा है। राजकीय बाल शिशु गृह में 22 बच्चे कोरोना की चपेट में आ गए हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग में एक बार फिर हड़़कंप मच गया है। 6 स्टाफ सहित 22 शिशुओं के कोरोना पोजिएव आने के बाद डॉक्टर्स की टीम ने विजिट कर सभी का चिकित्सकीय परीक्षण कर उन्हें होम आइसोलेट कर दिया गया है। चिकित्सा विभाग ने सिविल लाइन क्षेत्रान्तर्गत राजकीय संप्रेक्षण गृह और राजकीय शिशु गृह में रेंडम सैंपल सलेक्शन किए थे। इसमें राजकीय संप्रेक्षण गृह के 50 बच्चों की रिपोर्ट पूर्व में ही पॉजिटिव आ गई थी, जबकि शिशु गृह के 22 बच्चों की पॉजिटिव रिपोर्ट शनिवार को स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुई। यही नहीं शिशु गृह के 6 कर्मचारी भी पॉजिटिव मिले हैं। इनमें दो पुरुष कर्मचारी हैं, जबकि चार महिला आया हैं।
UP के गांवों में फैलते कोरोना से इलाहाबाद हाईकोर्ट चिंतित, सरकार से मांगी रोकथाम की कार्य योजना

कोविड संक्रमण को लेकर कायम जनहित याचिका (PIL) पर इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) में सुनवाई हुई है। जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा और जस्टिस अजीत कुमार की खंडपीठ में इस मामले की सुनवाई हुई। अदालत ने सभी न्यायिक मजिस्ट्रेटों को जमाखोरों (Hoarding) से जब्त किए गए रेमडेसिवर इंजेक्शन (Remdesivir Injection) व अन्य जीवन रक्षक दवाएं रिलीज करने के निर्देश दिये हैं। कोर्ट ने सभी मामले तीन दिन में निस्तारित करने का आदेश दिया है। अदालत ने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को पुलिस अधिकारियों को सर्कुलर जारी करने का भी निर्देश दिया है। इसमें कहा गया है कि 24 घंटे में पुलिस अधिकारी संबंधित मजिस्ट्रेट से जब्त दवाएं रिलीज कराने के लिए संपर्क करें। सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते संक्रमण पर चिंता जताई है। कोर्ट ने 11 मई को अगली सुनवाई में सरकार से ग्रामीण इलाकों और कस्बों में संक्रमण की रोकथाम की मांग की कार्य योजना और दिव्यांगजनों के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम के संबंध में जानकारी मांगी है।
UP Corona Update: यूपी में करीब 35 हजार लोगों ने जीती कोरोना से जंग, नए मामलों में आई गिरावट

यूपी में कोरोना का कहर अभी थमा नहीं है। हालांकि, प्रदेश में कोविड केसेज में लगातार कमी आ रही है। साथ ही रिकवर मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने शनिवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 26,847 नए मामले सामने आए हैं। जबकि डिस्चार्ज होने वाले लोगों की संख्या 34,731 है। उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कल प्रदेश में 2,23,155 सैंपल्स की जांच की गई। उन्होंने कहा कि टेस्ट की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है। पिछले एक सप्ताह में सक्रिय मामलों में लगभग 60 हजार मामलों की कमी आई है। इस दौरान नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश में 45 वर्ष से ज्यादा आयु के कुल 1,08,55,900 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। जबकि 27,31,279 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई है। वहीं, 18-44 आयु वर्ग के 1,01,923 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।
5G नेटवर्क के ट्रॉयल से हो रही मौतों की अफवाह पर होगी सख़्त कार्रवाई: एडीजी एलओ

यूपी के एडीजी एलओ प्रशांत कुमार (ADG LO Prashant Kumar) ने सभी जिला कप्तानों और पुलिस (Police) कमिश्नरों को निर्देश जारी किया है कि 5 जी नेटवर्क के ट्रॉयल (5G Network Trial) के रेडिएशन से लोगों की मौतों की अफवाह फैलाई जा रही है। यह अफवाह सोशल मीडिया के प्लेटफार्म फेसबुक, व्हाट्सएप और फोन के माध्यम से भी फैलाई जा रही है। कुछ कॉल रिकॉर्डिंग वायरल हो रही हैं, जिसमें बनारस के एक युवक की बिहार के किसी व्यक्ति से बात सुनाई देती है, जिसमें 5G टावर के टेस्टिंग से लोगों की मौत की बात कही जाती है। यह कॉल रिकॉर्डिंग फर्जी है और पुलिस इसे अफवाह बता रही है। जिसके बाद मुख्यालय से आदेश जारी हुआ है कि ऐसी अफवाहों पर सख्त कार्रवाई की जाए। वहीं यूपी के फतेहपुर, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर ,सुल्तानपुर के कुछ गांवों में भी 5G टावर टेस्टिंग से लोगों की मौत की खबरें फैलाई जा रही हैं और लोगों से अपील की जा रही है कि 5G टावर को बंद कराएं उसे उखाड़ फेंके। एडीजी एलो के निर्देश के मुताबिक सभी जिला कप्तानों को एलआइयू और इंटेलिजेंस को सक्रिय करते हुए सोशल मीडिया पर सतर्क नजर बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही ऐसी सूचनाओं के प्रचार-प्रसार पर रोक के साथ ही ऐसी सूचनाओं को फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो