यूपी में बीते 24 घंटे में 340 नए केस; इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इस साल नहीं बढ़ेगी फीस

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

 

योगी सरकार का फैसला, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इस साल नहीं बढ़ेगी फीस

कोरोना (Coronavirus) के मद्देनजर पैदा हुई परिस्थितियों को देखते हुए छात्र हित में योगी सरकार ने यूपी में इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज में इस साल फीस में बढ़ोतरी नहीं (No College Fees Hike) करने का एक बड़ा फैसला लिया है। यूपी सरकार ने प्राविधिक शिक्षा विभाग के अधीन संचालित एकेटीयू निजी क्षेत्रों के 1247 डिप्लोमा स्तर और 19 अनुदानित संस्थाओ में चल रहे पाठ्यक्रम में जो पिछले साल की फीस थी, वही इस साल भी रहेगी। यूपी सरकार के द्वारा लिए गए इस बड़े फैसले से एकेटीयू से संबंध निजी क्षेत्र के लगभग 750 इंजीनियरिंग कॉलेज और प्राविधिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश से संबद्ध निजी क्षेत्र के 1247 डिप्लोमा स्तरीय और 19 अनुदानित संस्थाओ में पढ़ने वाले छात्र छात्रओ को इसका लाभ मिलेगा।

 

एक जुलाई से खुलेंगे आठवीं तक के स्कूल पर ऑनलाइन ही चलेंगी कक्षाएं

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के साथ स्कूल खोलने की तैयारी भी शुरू हो गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से मंगलवार को इस संबंध में जारी एक आदेश के अनुसार, पहली से आठवीं तक के स्कूल एक जुलाई से खुल जाएंगे। हालांकि भी स्कूल सिर्फ प्रशासनिक कार्यों के लिए ही खुल रहे हैं। स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की उपस्थिति आवश्यकता अनुसार होगी। अभी स्कूलों में कक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित ही रहेंगी। स्कूलों में पठन-पाठन की गतिविधियां ई-पाठशाला के माध्यम से संचालित होंगी।

 

UP में कोरोना संक्रमण घटा, 21 जून से नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक

उत्तर प्रदेश में कोविड संक्रमण (COVID-19 Infection) कम हो रहा है। इसे देखते हुए योगी सरकार (Yogi Government) ने आगामी सोमवार 21 जून से रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू (Night Curfew) में और छूट देने का ऐलान किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू रात्रि 9 बजे से अगले दिन सुबह 7 बजे तक प्रभावी होगा। इसके अलावा कोविड प्रोटोकॉल के साथ रेस्टोरेंट को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोला जा सकेगा। वहीं पार्क, स्ट्रीट फूड आदि के संचालन की अनुमति भी दी जाएगी। इन सभी स्थलों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी। सीएम ने निर्देश दिया है कि नई व्यवस्था के संबंध में विस्तृत गाइडलाइंस जारी कर दी जाएं।

 

UP Corona Update: यूपी में बीते 24 घंटे में 340 नए केस, 1104 लोगों ने जीती कोरोना से जंग

यूपी में कोरोना संक्रमण का कहर कम हो रहा है। प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या के साथ ही मृत्यु दर में भी कमी आई है। वहीं, रिकवर हुए मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने मंगलवार को बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना के 340 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 1,104 मरीज कोरोना संक्रमण से ठीक हुए हैं।

 

काली मिर्च, लौंग, जायफल की भी कीमतों में उछाल, जान‍िए क‍ितनी हुई महंगी

कोरोना काल में लोगों का देसी मसालों पर भराेसा कायम है। इसी का नतीजा है कि किराना बाजार में तमाम मसालों की कीमतें सरपट भाग रही हैं। दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, बड़ी इलायची, जायफल समेत विभिन्न मसालों में लगातार तेजी बनी हुई है। डिमांड भरपूर होने से भाव में लगातार उछाल बना हुआ है। इसके पीछे बढ़ता घरेलू नुस्खों का प्रयोग है। हाल यह है कि बाजार बंदी के दौरान भी लोगों ने गरम मसालों से परहेज नहीं किया और डिमांड बनी रही।

 

यह भी पढ़ें: 11 साल की बेटी ने छेड़ी अनोखी मुहिम, साड़ी में स्केटिंग कर ग्रामीणों को इस काम के लिए कर रही जागरूक

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned