scriptUP Top News Keshav Maurya sasural gram panchayat name will be changed | UP Top News : केशव मौर्य के ससुराल की ग्राम पंचायत का बदलेगा नाम | Patrika News

UP Top News : केशव मौर्य के ससुराल की ग्राम पंचायत का बदलेगा नाम

Top News - उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें सिर्फ एक क्लिक पर।

लखनऊ

Published: July 08, 2022 05:10:05 pm

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की ससुराल कौशांबी के जिस ग्राम पंचायत में है उसका नाम बदलने की कवायद शुरू हो गई है। कौशाम्बी जिला पंचायत के वार्ड नंबर 12 के सदस्य तूफान सिंह यादव ने जिला पंचायत बैठक में ग्रामसभा का नाम अफजलपुरवारी से बदलकर शिवपुरवारी करने का प्रस्ताव रखा है। अभी इस पर फैसला नहीं हुआ है लेकिन प्रस्ताव स्वीकार कर सदन की कार्यवाही में इसे शामिल कर लिया गया है। नाम बदलने के पीछे तूफान सिंह यादव का तर्क है कि, 1952 में इस ग्राम पंचायत का नाम पहले शिवपुर था। बाद में इसका नाम बदलकर अफजलपुरवारी किया गया। कहा कि अफजलपुरवारी की जगह पुराना नाम रखा जाए या फिर महापुरुषों के नाम पर गांव का नाम रख दिया जाए। उनका एक और तर्क है कि देश की संसद पर हमले के मास्टरमाइंड अफजल के नाम पर ग्राम पंचायत का नाम नहीं होना चाहिए।
Keshav Maurya
Keshav Maurya

अवनीश अवस्थी को अपर मुख्य सचिव ऊर्जा का अतिरिक्त चार्ज

शासन ने अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी को ऊर्जा का अतिरिक्त कार्यभार भी दे दिया है। अभी तक पॉवर कॉरपोरेशन के चेयरमैन एम देवराज प्रमुख सचिव ऊर्जा का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे थे। इस बारे में नियुक्ति विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। एम देवराज पॉवर कॉरपोरेशन के चेयरमैन के पद पर बने रहेंगे। 1987 बैच के आईएएस अफसर अवनीश कुमार अवस्थी वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार के सबसे ताकतवर आईएएस में शुमार किए जाते हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी उत्तर प्रदेश पुलिस, जेल के सर्वे सर्वा अफसर हैं। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार आने के बाद अवनीश अवस्थी को गृह विभाग की जिम्मेदारी दी गई। अवस्थी के पास गृह के साथ-साथ सूचना विभाग की भी जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन बाद में सूचना विभाग को उनसे हटा लिया गया और अब पूरी तरह से गृह विभाग अवनीश अवस्थी के पास ही है।

कुर्बानी में रखें ख्याल, न हो किसी की भावनाएं आहत : बोर्ड

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के महासचिव मौलाना खालिद सैफुल्लाह रहमानी ने कहाकि, कुर्बानी करना वाजिब है। कुर्बानी करने में ऐसा काम न करें जिससे किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचे और अमन व भाईचारे को नुकसान के साथ ही गंदगी फैले। मौलाना ने जारी बयान में कहाकि, बकरीद मुसलमानों का अहम त्योहार है, जो याद दिलाता है कि अल्लाह की खातिर हर तरह की कुर्बानी के लिए तैयार रहना चाहिए। बकरीद में जानवरों की कुर्बानी दी जाती है लेकिन शरीयत का ये हुक्म मालदार मुसलमानों के लिए है। कुर्बानी के बाद जानवरों के गंदे हिस्से को सड़क या अन्य खुली जगहों पर न फेंके। ऐसा करना शरीयत के खिलाफ तो है ही, स्वास्थ्य के खिलाफ भी है। सरकार की ओर तय कूड़ा फेंकने की जगहों पर इसे फेंका जाए। इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के चेयरमैन एवं ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बकरीद के सिलसिले में एडवाइजरी जारी कर कुर्बानी करते समय की फोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड न करने की अपील की।

गोंडा में पुलिस टीम पर दबंगों का हमला

शुक्रवार सुबह भूमि विवाद की जांच करने पहुंची पुलिस टीम पर दबंगों ने लाठी-डंडे से हमला बोल दिया। जिसमें पुलिसकर्मियों को चोटें भी आईं हैं। हमलावरों ने पुलिस की बाइक और मोबाइल को भी तोड़ दिया। चौकी प्रभारी ने हमलावरों के खिलाफ तहरीर दी है। सीओ सदर ने घटना की पड़ताल शुरू कर दी है। घटना मोतीगंज थाना के कहोबा चौकी के कहोबी गांव की है। कहोबी निवासी जगदेव का गांव के ही भूमि विवाद चल रहा था। इसकी तहरीर जगदेव ने गांव के ही लोगों के खिलाफ दी थी। जगदेव का कहना है कि, गुरुवार रात में विपक्षियों ने उसकी भूमि पर टिन शेड रख लिया। विवाद की जांच करने सुबह चौकी प्रभारी धर्मेंद्र कुमार गौतम मुख्य आरक्षी देवेंद्र यादव के साथ बाइक से गए थे। वह विवादित भूमि के पास जानकारी ले ही रहे थे तभी लोगों ने पुलिस टीम पर लाठी डंडा व ईंट पत्थर से हमला कर दिया। हमले में चौकी प्रभारी व मुख्य आरक्षी जख्मी हो गए। आरोपितों पर मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

अंबेडकरनगर में एसपी ऑफिस के बाहर युवती ने जहर खाया, हालत नाजुक

अंबेडकरनगर जिले में शुक्रवार को एक युवती ने एसपी आफिस के बाहर जहर खाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया। बताया जा रहा है कि पीड़ित युवती के साथ शादी का झांसा देकर सात साल तक दुराचार करने वाले युवक पर कार्यवाही की मांग करने वह एसपी अफिस पहुंची थी। सूचना पर पहुंची महिला थाना पुलिस, बेहोशी की हालत में युवती को जिला अस्पताल ले गई, जहां पीड़ित युवती का इलाज चल रहा है। फिलहाल पुलिस घटना की जांच पड़ताल में जुटी है। मामला अकबरपुर थाना इलाके के उसरहवा निवासी यशोदा पुत्री देव नारायण ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय के बाहर जहर खाकर आत्महत्या करने की कोशिश की। जिससे युवती वहीं बेहोश होकर गिर गई। युवती की जहर खाने की सूचना से हड़कंप मच गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई राततेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का गुम्बद गिरापूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBJP के बड़े नेता और बिहार के पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का दिल्ली में निधन, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलिMumbai: शिंदे खेमे के विधायक प्रकाश सुर्वे के बिगड़े बोल, समर्थकों से कहा- विरोधियों ने दादागिरी की तो तोड़ दो पैर, करवा दूंगा तत्काल जमानतअरविंद केजरीवाल का आज गुजरात दौरा : भुज में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे, कर सकते हैं बड़ा ऐलान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.