scriptस्ट्रीट वेंडरों को कर्ज देने में यूपी टॉप पर, पश्चिम बंगाल फिसड्डी | UP tops in lending to street vendors | Patrika News

स्ट्रीट वेंडरों को कर्ज देने में यूपी टॉप पर, पश्चिम बंगाल फिसड्डी

locationलखनऊPublished: Jan 25, 2021 03:46:56 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– योगी बोले- अब तो सभी बोल रहे जय श्रीराम

1_3.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में पिछले वर्ष जून में लॉन्च की गई पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना सफल रही है। यह योजना शहर के स्ट्रीट वेंडरों के लिए केंद्र की माइक्रो क्रेडिट स्कीम है जो उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद करती है। इस योजना को कई राज्य सरकारें और उनके स्थानीय प्रशासन बढ़ावा दे रहे हैं। इसके साथ ही कुछ राज्यों में इस योजना को लागू किए जाने में बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है। इस योजना को लेकर सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत यूपी में 3.5 लाख कर्ज बांटे हैं।

स्ट्रीट बेंडरों को कर्ज देने के मामले में उत्तर प्रदेश टॉप पर रहा है। जबकि तेलंगाना और मध्यप्रदेश में बीते सात महीने में 2 लाख रूपए के कर्ज बांटे गए हैं, वहीं, पश्चिम बंगाल, असम और केरल में अधिक कर्ज नहीं बांटे गए। रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी बंगाल सबसे फिसड्डी रहा है। इस योजना के अंतर्गत 10 हजार रुपए तक का लोन कम दर पर दिया जाता है। आवेदन करने के लिए कोई भी व्यक्ति जिसके पास वेंडिंग का सर्टिफिकेट है वो आवेदन कर सकता है। इस योजना को लागू करने में यूपी सबसे आगे रहा है। इस योजना के तहत राज्य ने कुल 347.4 करोड़ रुपए का कर्ज 3.54 लाख लोगों को बांटा गया है। पश्चिम बंगाल इस लिस्ट में सबसे नीचे है।

सबसे उच्च स्थान पर रहा यूपी

इस योजना के लिए केरल का प्रदर्शन भी खराब रहा। यहां केवल 6.09 करोड़ रुपए का कर्ज 6,144 लोगों को बांटा गया। जबकि इस योजना का सबसे अच्छा प्रदर्शन यूपी, तेलंगाना और मध्यप्रदेश में देखने को मिला हैं। 50 करोड़ रुपए से ऊपर का कर्ज इस योजना के तहत महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में बांटा गया है। इस योजना के लिए शहरों के स्थानीय निकाय और वेंडिंग समिति कर्ज देने के लिए उन लोगो की पहचान करते हैं और उन्हें वेंडिंग का सर्टिफिकेट जारी करते हैं। इसलिए योजना की सफलता इन स्थानीय संस्थाओं पर निर्भर करती है।

अब तो सभी बोल रहे जय श्रीराम

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि किसी को भी ‘जय श्री राम’ कहने को मजबूर नहीं किया जा रहा और इस तरह के नारों में बुरा मानने की कोई बात नहीं है। महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी की 125वीं जयंती मनाने के लिए कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम में बनर्जी अपना भाषण शुरू करने मंच पर खड़ी हुईं तभी भीड़ में शामिल कुछ लोगों द्वारा नारा लगाया गया। ‘जय श्री राम’ के नारे लगने के बाद बनर्जी के सभा को संबोधित करने से इनकार के बारे में एक सवाल के जवाब में योगी ने कहा कि हम किसी को भी बोलने के लिए मजबूर नहीं कर रहे। लेकिन यदि कोई जय श्री राम कहता है तो इसमें बुरा लगने जैसा कुछ नहीं है। अब तो सभी जय श्रीराम बोल रहे हैं। योगी ने दावा किया कि देश में जिन राज्यों में कानून-व्यवस्था सबसे अच्छी है, उसमें से एक उत्तर प्रदेश है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो