सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यूपी में बढ़ेगा पर्यटन, अयोध्या में आएंगे इतने लाख श्रद्धालू

सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अब उत्तर प्रदेश में पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा।

लखनऊ. सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अब उत्तर प्रदेश में पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। एक आंकलन के अनुसार फिलहाल रोजाना करीब 50000 पर्यटक अयोध्या आते हैं, अब फैसला आने के बाद यह संख्या एक लाख तक पहुंच सकती है। जिससे अयोध्या समेत आस-पास के क्षेत्रों में पर्यटन व रोजगार बढ़ेगा। वहीं अगर आंकनल सही होता है तो उत्तर प्रदेश पर्यटकों के मामले में तमिलनाडु से आगे निकलते हुए देश में पहले स्थान पर पहुंच सकता है। वहीं अयोध्या पर फैसले से किसी को सबसे ज्यादा फायदा होगा तो वह है महिलाएं व गरीबों को। एक आंकलन के अनुसार पर्यटन ऐसा क्षेत्र है जिसमें 65 फीसदी रोजगार महिलाओं और गरीब को मिलता है।

ये भी पढ़ें- स्कूल मिले खुले को होगी कार्रवाई, दिए गए निर्देश, इन दिनों में रहेगी छुट्टी

लोगों को मिलेगा रोजगार-

उत्तर प्रदेश में सालाना 28 करोड़ पर्यटक आते हैं, जो यूपी को तमिलनाडु के बाद दूसरा बड़ा राज्य बनाता है। विशेषज्ञों की मानें पर्यटन क्षेत्र को तीर्थाटन से आगे ले जाकर आर्थिक स्वावलंबन की दृष्टि से बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। इसे रोजगार से भी जोड़ा जाना चाहिए। बात करें वैष्णो देवी और तिरुपति की तो वहां रोजाना 50 हजार पर्यटक आते हैं। वहीं अयोध्या में भी मौजूदा समय में करीब 50 हजार पर्यटक रोजाना आते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि अब अयोध्या में यह संख्या प्रतिदिन एक लाख के करीब पहुंच सकती है। इससे अयोध्या और इसके आसपास के एक बड़े हिस्से में पर्यटन अर्थव्यवस्था का विकास तो होगा ही, वहीं बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

ये भी पढ़ें- अयोध्या पर फैसले के बाद यहां ठप की गईं इन्टरनेट सेवाएं, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतीय अर्थव्यवस्था में उत्तर प्रदेश का बड़ा योगदान है। विशेषज्ञों का मानना है कि यदि भारत को पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना है, तो उत्तर प्रदेश को कम से कम एक लाख करोड़ डॉलर का योगदान करना होगा। इसकी राह पर्यटन से निकल सकती है।

Abhishek Gupta
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned