इस हेल्पलाइन के जरिए UP Tourism करेगा पर्यटकों की मदद

पर्यटकों की मदद के लिए यूपी टूरिज्म ने एक हेल्पलाइन की शुरुआत की है।

By:

Published: 25 Apr 2018, 07:27 PM IST

लखनऊ. पर्यटकों की मदद के लिए यूपी टूरिज्म ने एक हेल्पलाइन की शुरुआत की है। हेल्पलाइन नंबर 18601801364 पर पर्यटक 24X7 कभी भी फोन यह हेल्‍पलाइन सेवा पर्यटकों को चौबीस घंटे सेवाएं देगी। इस हेल्‍पलाइन नंबर पर फोन कर पर्यटक किसी भी तरह की शिकायत व सुविधा ले सकते हैं। बीते दिनों उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग को हेल्‍पलाइन सेवा शुरू करने के आदेश दिए थे।

धार्मिक पर्यटन पर विशेष फोकस

यूपी सरकार का विशेष फोकस धार्मिक पर्यटन पर है। बीते दिनों कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था- 'प्रदेश के धार्मिक स्थलों पर लाखों पर्यटक हर महीने आते हैं। इसी कारण इस बार पर्यटन विभाग अर्द्धकुंभ की विशेष तरह से ब्रांडिंग करेगी।'' उनके मुताबिक, जितने लोग कुंभ में स्नान करने आते हैं उनकी संख्या किसी छोटे देश की संख्या से भी ज्यादा होती है। ऐसे में हमें इसकी अहमियत समझनी चाहिए। इसी कारण इस बार होने वाले अर्द्धकुंभ की ब्रांडिंग विशेष तरह से होगी। वहीं अयोध्या में रामायण म्यूजियम भी खोला जाएगा।


हेलिकॉप्टर से घूमें शहर

अब टूरिस्ट हेलिकॉप्टर से भी यूपी के शहर व पर्यटन स्थल घूूम सकेंगे। इसके लिए पवन हंस कंपनी के साथ यूपी टूरिज्म का एमओयू साइन किया गया है। वहीं पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पर्यटन पुलिस बल की संख्या दोगनी की जाएगी। इसके अलावा यूपी टूरिज्म गाइड्स को विशेष ट्रेनिंग देगा ताकि वह पर्यटकों को पर्यटन स्थलों का गौरवशाली इतिहास समझा सकें।

एक पोर्टल के जरिए सस्ते में घूम सकेंगे पूरा यूपी

यूपी टूरिज्म एक ऐसा पोर्टल ला रहा है जिसमें यूपी के सभी टूरिस्ट स्पॉट्स की जानकारी के साथ-साथ वाजिफ दामों में वहां कि बुकिंग भी हो जाएगी। इसमें हेलिकॉप्टर, फ्लाइट बुकिंग से लेकर , होटल बुकिंग आदि सब शामिल है। यानि अगर आप ताजमहल देखना चाहते हैं अथवा बनारस के घाटों और मंदिरों के दर्शन करना चाहते हैं तो उन्हें होटल, गाइड, वाहन, टिकट बुकिंग के लिए अब किसी ट्रैवल एजेंट के चक्कर नहीं लगाने होंगे। यह सब कुछ ‘वन स्टाप पोर्टल’ पर उपलब्ध हो सकेगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned