यूपी अनलॉक में मिली और छूट, 21 जून से खुलेंगे मॉल्स और रेस्टोरेंट, नाइट कर्फ्यू में भी छूट

UP Unlock. उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus in UP) संक्रमण नियंत्रण में आग गया है। ऐसे में सरकार ने अनलॉक (Unlock) में थोड़ी और छूट देने का ऐलान कर दिया है।

By: Abhishek Gupta

Updated: 15 Jun 2021, 06:31 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus in UP) संक्रमण नियंत्रण में आग गया है। ऐसे में सरकार ने अनलॉक (Unlock) में थोड़ी और छूट देने का ऐलान कर दिया है। सोमवार 21 जून से नाइट कर्फ्यू (Night curfew) का समय और कम हो जाएगा। अभी तक शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक प्रदेश के सभी जिलों में नाइट कर्फ्यू लगता है। लेकिन 21 जून से रात नौ बजे से सुबह सात बजे तक नाइट कर्फ्यू लगेगा। मंगलवार को टीम-9 (Team 9) संग हुई समीक्षा बैठक में सीएम योगी (CM Yogi) ने इस पर निर्णय लिया। साथ ही मॉल, रेस्टोरेंट, पार्क व स्ट्रीट फूड की दुकानों को भी 21 जून से खोलने की अनुमति दे दी है। रेस्टोरेंट व मॉल को कोविड प्रोटोकॉल व 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खोला जा सकेगा। इन जगहों पर रेजिस्टरों में ग्राहकों की जानकारी रखना अनिवार्य होगा। साथ ही सभी स्थानों पर मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगा। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करवा पाने में असफल होने पर इनके मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दूसरी तरफ मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय से 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए निशुल्क मेडिकल किट रवाना की।

ये भी पढ़ें- 25 करोड़ की आबादी के बाद भी एक्टिव केस के मामले में यूपी 14वें स्थान पर

यह भी निर्देश-
टीम 9 संग बैठक में यह भी तय हुआ कि इन स्थलों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना होगी। सीएम ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ी है, लेकिन खत्म नहीं हुई है। ऐसे में सावधानियां बेहद जरूरी है। सभी दुकानों या शोरूम में पूर्व की भांति मास्क और सेनेटाइजर अनिवार्य होगा। आने-जाने वाले सभी लोगों का रजिस्टर में नाम, पता और बाकी जानकारी बताना जरूरी होगा। दुकानों के अतिरिक्त सब्जी मंडियां भी रात 9 बजे तक खुल सकेंगी। साथ ही घनी आबादी की सब्जी मंडियों को प्रशासन खुले स्थान पर खुलवाएगी। मुख्यमंत्री ने नई व्यवस्था के संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जल्द जारी करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें- कोरोना से जंग में यूपी ने अहम पड़ाव किया पार, 2 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन

एक दिन में आए 340 नए केस-
यूपी में मंगलवार को आए नए कोरोना केस की बात करें तो 2,57,135 सैम्पल जांच में 340 नए केस सामने आए हैं जब्कि 1,104 मरीज ठीक हुए। वर्तमान में यूपी में 7,221 कोरोना एक्टिव केस हैं। मंगलवार को कुल पॉजिटिविटी दर मात्र 0.1% रही, जबकि रिकवरी दर 98.3% हो गई है। अब तक प्रदेश में 5 करोड़ 38 लाख सैम्पल टेस्ट हो चुके हैं। कोरोना महामारी के बीच अब तक 16 लाख 73 हजार प्रदेशवासी कोविड संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned