वन विभाग में बंपर सरकारी नौकरियां, फॉरेस्टर बनने के लिए अब ग्रेजुएशन जरूरी

Hariom Dwivedi

Publish: Nov, 15 2017 12:12:30 (IST) | Updated: Nov, 15 2017 01:07:33 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
वन विभाग में बंपर सरकारी नौकरियां, फॉरेस्टर बनने के लिए अब ग्रेजुएशन जरूरी

Forest Department Recruitment 2017-18 : यूपी में फॉरेस्टरों के पदों पर भर्ती करेगा वन विभाग, जानें अब तक की पूरी डिटेल

लखनऊ. अगर आप सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2017-18) करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। वन विभाग (upforest.gov.in) जल्द ही खाली पड़े पदों पर भर्ती करेगा। यह भर्तियां फॉरेस्टर के पदों पर होंगी। वन विभाग ने इन भर्तियों के नियमावली का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। इन दिनों यूपी निकाय चुनाव के कारण प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है, इसलिए माना जा रहा है कि निकाय चुनाव के बाद सहमति मिल जाने के बाद से वन विभाग इन पदों पर भर्तियां (Van Vibhag Bharti 2017-18) करेगा। वन विभाग यह भर्तियां उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission) के जरिए करेगा।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करेगा भर्ती
यूपी वन विभाग में फॉरेस्टर के खाली पड़े 323 पदों पर फॉरेस्टरों की भर्ती (Forest Department Recruitment 2017-18) करेगा। यह भर्ती उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) के जरिए की जाएंगी। विभाग ने फॉरेस्टर भर्ती (UP Forester Recruitment 2017-18) की नियमावली का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। सूत्रों की मानें तो जल्द ही इस नियमावली को सरकार से स्वीकृति मिल जाएगी। इसके बाद वन विभाग फॉरेस्टरों की भर्ती करेगा।

अब ग्रेजुएट उम्मीदवार ही बन पाएंगे फॉरेस्टर
वन विभाग ने जो नियमावली का प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा है, उसके मुताबिक अब सिर्फ स्नातक अभ्यर्थी ही फॉरेस्टर बन पाएंगे। बता दें कि अब तक फॉरेस्टर के पदों के लिए न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट थी जो अब ग्रेजुएशन कर दी गई है। नई नियमावली के तहत अब किसी भी स्ट्रीम से स्नातक युवा ही फॉरेस्टर बन सकेंगे।

शारीरिक मापदंडों में बदलाव नहीं
उत्तर प्रदेश में वनों के बेहतर प्रबंधन और देखरेख के लिए वन विभाग ने फॉरेस्टरों के खाली पड़े 323 पदों पर भर्ती करने का फैसला किया है। सरकार भी चाहती है कि समूह 'क' और समूह 'ख' के पदों से पहले समूह 'ग' के पदों पर भर्तियां की जाएं। क्योंकि फील्ड में वन विभाग की देखरेख का पूरा काम फॉरेस्टर ही देखते हैं। भर्ती प्रक्रिया में शारीरिक मापदंडों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। शारीरिक मापदंड पहले जैसे ही रहेंगे।

अधिक जानकारी यहां से लें
शासन से फॉरेस्टर भर्ती की नियमावली का प्रस्ताव पास होने के बाद ही वन विभाग भर्तियों का विज्ञापन जारी करेगा। ऐसे में अधिक जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश वन विभाग की अधिकृत वेबसाइट (http://upforest.gov.in) पर जाकर चेक करते रहें। वन विभाग जल्द ही फॉरेस्टर भर्ती की भर्ती करेगा। यह भर्तियां उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission) के जरिए ही होंगी। इसलिए UPSSSC की वेबसाइट (http://upsssc.gov.in/) भी देखते रहें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned