scriptकुछ इस अंदाज में हुआ विधानसभा के शीतकालीन सत्र का आगाज, देखें तस्वीरें | Patrika News
लखनऊ

कुछ इस अंदाज में हुआ विधानसभा के शीतकालीन सत्र का आगाज, देखें तस्वीरें

8 Photos
6 years ago
1/8

उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन का पहला सत्र हंगामेदार रहा। हंगामे के चलते विधानसभा अध्यक्ष ह्रदयनारायण दीक्षित ने 17 मिनट के लिए विधानसभा स्थगित कर दी, जिसे बाद में 20 मिनट और बढ़ा दिया गया। बिजली के बढ़े दामों और पत्रकारों की हत्याओं के खिलाफ पूरे विपक्ष ने एकजुट होकर सदन नहीं चलने दिया। नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी और आजम खां नियम 311 के तहत कार्यवाही की मांग करते हुए बेल में घुस गए और धरना देने लगे। हंगामा बढ़ता देख विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

2/8

ऊर्जा मंत्री बोले- विपक्ष की बौखलाहट उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री व पार्टी प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने सदन में हंगामे को विपक्ष की बौखलाहट बताया। उन्होंने कहा कि सरकार ने आम आदमी को राहत दी है। किसानों के लिए बिजली के दाम 80 पैसे प्रति यूनिट है। उन्होंने कहा कि सरकार गांवों को 24 घंटे बिजली देगी।

3/8

बिजली के बढ़े दाम वापस ले सरकार : सपा समाजवादी पार्टी के नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने बिजली की बढ़ी दरों का विरोध करते हुए जमकर हंगामा काटा। रामगोविंद चौधरी और आजम खान के हंगामे के चलते विधानसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। रामगोविंद चौधरी का कहना था कि सरकार बिजली की बढ़ी हुई दरों को वापस ले।

4/8

कांग्रेस नेता सदन अजय सिंह लल्लू ने कहा कि भाजपा ने सदन में अपनी बात नहीं रखने दी। उन्होंने बिजली के दाम वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि जब आम आदमी और किसानों को सस्ती बिजली नहीं मिल जाती, पार्टी उनके लिए लड़ती रहेगी।

5/8

बसपा विधानमंडल दल सदस्य रामजी लाल ने कहा कि भाजपा वालों ने उन्हें बोलने नहीं दिया।

6/8

विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो चुका है। पहले से ही इस सत्र की शुरुआत हंगामेदार होने के आसार थे। सपा, बसपा और कांग्रेस कानून-व्यव्स्था, बिजली दरों में बढ़ोतरी, धान और आलू किसानों के शोषण, रोजगार, चुनावी वादों को पूरा न करने और निकाय चुनाव में धांधली जैसे मुद्दों के जरिए योगी सरकार को घेरने की पहले ही बना चुके थे, वहीं योगी आदित्यनाथ के कहने पर भाजपा के विधायक और मंत्री भी पूरी तैयारी करके आए थे।

7/8

कांग्रेस नेता सदन अजय सिंह लल्लू ने कहा कि भाजपा ने सदन में अपनी बात नहीं रखने दी। उन्होंने बिजली के दाम वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि जब आम आदमी और किसानों को सस्ती बिजली नहीं मिल जाती, पार्टी उनके लिए लड़ती रहेगी।

8/8

विधानसभा सत्र 14 दिसंबर यानी आज से शुरू हो गया है। शीतकालीन सत्र के 22 दिसंबर तक चलने के आसार हैं। सरकार इस सत्र में अनुपूरक बजट व यूपीकोका समेत कई विधेयकों को पास कराने की तैयारी में है। सत्र के पहले दिन औपचारिक कार्य को सदन के पटल पर रखा जाएगा, साथ ही विधेयकों को पुनर्स्थापित किया जाएगा। 15 दिसंबर को हाफ डे रहेगा। 16 व 17 दिसंबर को शनिवार व रविवार है। इस दिन सदन की बैठकें नहीं होंगी। 18 दिसंबर को वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल बजट पेश करेंगे। 19 दिसंबर को अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी। 20-21 और 22 दिसंबर को विधायी कार्य और अन्य कार्य होंगे।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.