scriptयूपी में बजा उपचुनाव का बिगुल, सभी पार्टियों ने तैयार किया जीत का फॉर्मूला | UP Vidhansabha Upchunav : BJP BSP Congress Samajwadi Party update | Patrika News

यूपी में बजा उपचुनाव का बिगुल, सभी पार्टियों ने तैयार किया जीत का फॉर्मूला

locationलखनऊPublished: Oct 14, 2020 05:03:17 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– 3 नवंबर को उत्तर प्रदेश की 7 सीटों मतदान और 10 को आएगा चुनाव परिणाम

यूपी में बजा उपचुनाव का बिगुल, जीत के फॉर्मूले पर हो रहा मंथन

यूपी में बजा उपचुनाव का बिगुल, जीत के फॉर्मूले पर हो रहा मंथन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में उपचुनाव का बिगुल बज चुका है। जातीय व क्षेत्रीय समीकणों को साधते हुए सभी दलों ने अपने-प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। हालांकि, बीजेपी ने अभी देवरिया विधानसभा सीट के लिए किसी प्रत्याशी के नाम पर मुहर नहीं लगाई है। बीजेपी, कांग्रेस, सपा और बसपा सभी ने टिकट वितरण में इस बार ज्यादातर अपने पुराने कार्यकर्ताओं पर ही भरोसा जताया है। नामांकन प्रक्रिया चल रही है जो 16 अक्टूबर तक चलेगा। 3 नवंबर को उपचुनाव होंगे और 10 नवंबर को चुनाव परिणाम घोषित होगा। उत्तर प्रदेश की 7 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इसके अलावा अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द होने के कारण खाली हुई रामपुर की स्वार सीट पर चुनाव आयोग की ओर से ही उपचुनाव का ऐलान नहीं हुआ था।
2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले होने वाले उपचुनाव को सेमीफाइनल की तरह देखा जा रहा है। हालांकि, इस चुनाव में हार-जीत का सत्तारूढ़ दल पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन जीतने वाली पार्टियों को मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल का मौका मिल जाएगा। राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो विधानसभा चुनाव 2022 से पहले यह चुनाव एक तरह से अपनी ताकत दिखाने का टेस्ट होगा। यही वजह है कि सत्ता पक्ष समेत सभी विपक्षी पार्टियां भी इसे पूरी ताकत से लड़ना चाहती हैं। इससे पता चल जाएगा कौन कितने पानी में है।
उपचुनाव में न सिर्फ बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है, बल्कि 8 साल से सत्ता से दूर रही बसपा पहली बार उपचुनाव में उम्मीदवार उतारे हैं। उपचुनाव वाली 7 सीटों में से 6 पर बीजेपी का जबकि एक पर समाजवादी पार्टी का कब्जा था। बसपा और कांग्रेस अगर एक भी सीट पर कब्जा कर पाए तो यह उनके लिए किसी संजीवनी से कम नहीं होगी। उपचुनाव में सभी दल अलग-अलग ताकत आजमा रहे हैं। 2017 के विधानसभा चुनावों की तरह उपचुनाव में सपा और रालोद का गठबंधन बरकरार है। समझौते के तहत सपा छह और रालोद एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो