scriptफिर लौटी ठंड, पछुआ हवा यूपी में फिर बढ़ाएगी गलन, इन शहरों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट, देखें लिस्ट | UP weather alert rain fog hailstone Mausam vibhag forecast | Patrika News

फिर लौटी ठंड, पछुआ हवा यूपी में फिर बढ़ाएगी गलन, इन शहरों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट, देखें लिस्ट

locationलखनऊPublished: Jan 08, 2021 08:58:49 am

मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में एक बार फिर ठंड के कहर के बढ़ने को लेकर अलर्ट जारी किया है।

फिर लौटी ठंड, पछुआ हवा यूपी में फिर बढ़ाएगी गलन, इन शहरों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट, देखें लिस्ट

फिर लौटी ठंड, पछुआ हवा यूपी में फिर बढ़ाएगी गलन, इन शहरों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट, देखें लिस्ट

लखनऊ. जनवरी महीने में मार्च जैसी गर्मी महसूस करने के बाद उत्तर प्रदेश में लोगों को लगने लगा था कि अब ठंड चली गई। लेकिन ऐसा नहीं है, ठंड एक बार फिर पल्टी मारने वाली है। दरअसल पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के तापमान में बढ़ोत्तरी का सिलसिला बहुत जल्द थमने वाला है और इसी के चलते पूरे प्रदेश में एक बार फिर कड़ाके की सर्दी लौटने वाली है। मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में एक बार फिर ठंड के कहर के बढ़ने को लेकर अलर्ट जारी किया है। इसी क्रम में आज सुबह से मौसम ने करवट बदलना भी शुरू कर दिया। ठंडी हवाओं और कोहरे ने घेराबंदी कर दी है। जिसके चलते अच्छी खासी ठंड फिर बढ़ गई है।
फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है और ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जल्द ही मौसम एक बार फिर करवट बदलेगा। उन्होंने बताया कि विक्षोभ की वजह से बर्फीली पछुआ हवाओं का रुख बदल गया था, जिसकी वजह से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तापमान में बढ़ोत्तरी हुई। मगर अब विक्षोभ का असर जल्द खत्म हो जाएगा और आने वाले एक-दो दिनों में पछुआ हवा अपना असर दिखाएगी और ठिठुरन भरी सर्दी पड़ेगी। अगर कोई विक्षोभ सक्रिय नहीं हुआ तो सर्दी का दौर जारी रहेगा। इसके साथ ही प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर, घना कोहरा और बारिश व ओले गिरने की भी संभावना है।
यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अलर्ट मुताबिक अगले कुछ घंटों के दौरान प्रदेश के गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या और झांसी मंडलों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान गोरखपुर, वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, लखनऊ, बाराबंकी, बरेली, झांसी, कानपुर और मुरादाबाद मंडलों में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो