scriptWeather Alert: एक हफ्ते में पड़ेगी जोरदार ठंड, होगी बारिश, इन इलाकों में पड़ेगा बड़ा असर, देखें लिस्ट | UP weather alert rain to hit alongwith thurderstorm winter alert | Patrika News

Weather Alert: एक हफ्ते में पड़ेगी जोरदार ठंड, होगी बारिश, इन इलाकों में पड़ेगा बड़ा असर, देखें लिस्ट

locationलखनऊPublished: Dec 12, 2019 03:31:53 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

मौसम तेजी से करवट लेने लगा है। कोहरा और पछुआ हवानों ने लोगों की कपकपी बढ़ा दी है।

weather_2.jpg

weather update

लखनऊ. मौसम तेजी से करवट लेने लगा है। कोहरा और पछुआ हवाओं (Westerly winds) ने लोगों की कपकपी बढ़ा दी है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले एक हफ्ते में जोरदार ठंड पड़ने वाली है। मौसम विभाग ने अनुसार गुरुवार 12 दिसंबर को उत्तर प्रदेश समेत जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), दिल्ली (Delhi), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), हरियाणा (Harayana), पंजाब (Punjab), उत्तराखंड (Uttarakhand), चंडीगढ़ (Chandigarh), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), राजस्थान (Rajasthan) और विदर्भ के कई इलाकों में ओलावृष्टि और आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं अगले सप्ताह और मुसीबत बढ़ेगी।
ये भी पढ़ें- शिवपाल यादव ने घोषित की प्रदेश कार्यकारिणी, 103 लोगों की जारी की लिस्ट

इतना नीचे जाएगा टेंप्रेचर-

लखनऊ की बात करें, तो यहां सर्द हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ाना शुरू कर दी है। वर्तमान में न्यूनतम तामपान 12 के करीब रहा। दोपहर में सूरज ने भी कम ही दर्शन दिए और बादलों ने राजधानी को घेरे रखा, जिससे ठंड का असर जारी रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह मंगलवार व बुधवार को तापमान आठ डिग्री तक पहुंचेगा व उसके बाद इसमें और भी गिरावट देखने को मिलेगी। इस सप्ताह प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की भी संभावना जताई जा रही है। अनुमान के अनुसार उत्तर भारत के राज्यों में अलग-अलग जगहों पर बर्फबारी, बारिश और आंधी सहित ओलावृष्टि हो सकती है। इससे कोल्ड डे की कंडीशन पैदा हो सकती है।
ये भी पढ़ें- इतना भव्य हो राम मंदिर कि इस्लामाबाद से मंदिर के शिखर पर लगी लाइट दिखाई दे – वेदांती

क्या होता है कोल्ड डे कंडीशन-
जैसा की नाम से पता चलता है, यदि किसी भी क्षेत्र में सामान्य अधिकतम तापमान में छह डिग्री तक की कमी आ जाए, तो वहां कोल्ड डे कंडीशन बन जाती है। इस अवधि में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो