UP Weather Alert : मानसून और वेस्टर्न डिस्टरबेंस को लेकर मौसम विभाग से आया बड़ा अलर्ट, फिर होगी तेज बारिश, अब मंडरा रहा यह खतरा

UP Weather Alert : मानसून और वेस्टर्न डिस्टरबेंस को लेकर मौसम विभाग से आया बड़ा अलर्ट, फिर होगी तेज बारिश, अब मंडरा रहा यह खतरा
UP Weather Alert : मानसून और वेस्टर्न डिस्टरबेंस को लेकर मौसम विभाग से आया बड़ा अलर्ट, फिर होगी बारिश से तबाही, अचानक बढ़ेगी किटकिटाने वाली ठंड

Nitin Srivastva | Updated: 09 Oct 2019, 11:26:27 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- UP Weather Alert : मानसून को लेकर मौसम विभाग (IMD) से आया बड़ा अपडेट

- बारिश की तबाही के बाद अब मंडरा रहा यह खतरा

- मानसून और वेस्टर्न डिस्टरबेंस ने फिर बढ़ाई टेंशन, अगले कुछ दिनों में होगी बारिश

- रिकॉर्डतोड़ बारिश के बाद अब अचानक बढ़ेगी इतनी ठंड

लखनऊ. UP Weather Alert अक्टूबर का महीना शुरू हुए एक हफ्ते से ज्यादा का समय बीत चुका है। इन दिनों मानसून आमतौर वापस चला जाता है लेकिन कई राज्यों में अभी भी बादलों की अठखेलियों और बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अभी भी बारिश की संभावनाओं को नकारा नहीं जा सकता है। लखनऊ के आस-पास के इलाकों में अगले एक-दो दिन बाद मौसम और ज्यादा ठंडा हो सकता है। हालांकि विभाग के मुताबिक हवा में आर्द्रता का स्तर ज्यादा नहीं है। दिन में तेज धूप, सुबह और शाम हल्की ठंड की वजह से मौसमी बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है। मौसमी मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी भी हो रही है। सांस और निमोनिया के मरीज हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, रात को ठंड का मौसम रहेगा और अक्टूबर खत्म होते ही नवंबर शुरू में मौसम पूरी तरह बदल जाएगा।


अभी और होगी बारिश

सितंबर में रिकॉर्डतोड़ बारिश के बाद भले ही अब दिन में तेज धूप होने लगी हो, लेकिन रात ठंड भी अच्छी खासी होने लगी है। प्रदेश के कई जिलों में अभी भी आसमान में छाई काली घटाओं की आवाजाही जारी है। जिससे किसानों के चेहरे पर परेशानी के भाव भी साफ दिख रहे हैं। हालांकि बीते एक-दो दिनों में गनीमत रही कि बारिश नहीं आई। मौसम विभाग (UP Weather Forecast) के पूर्वानुमान के अनुसार अब मौसम में दिनाें-दिन बदलाव होगा। अश्विन महीना चल रहा है। यूपी में हुई बारिश ने मौसम को एकदम से पलट दिया है। रात को ठंडक भी अपना अहसास करा रही है। आधी रात के बाद तो पंखे भी बंद किए जाने लगे हैं।

यह भी पढ़ें : यूपी के मौसम ने यूएन को भी डराया, महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कह दी बड़ी बात


वेस्टर्न डिस्टरबेंस से फिर होगी बारिश

वहीं मौसम विभाग (IMD) से मिली जानकारी के मुताबिक एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टरबेंस से 11, 15 और 16 अक्टूबर काे प्रदेश में बारिश की संभावना बढ़ी है। बंगाल की खाड़ी से आ रहे कम दबाव के क्षेत्र से उत्तर भारत में तेज हवाओं के साथ बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है। इसके साथ ही मौसम बदलने से सुबह व शाम के समय ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार अभी मानसून और वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने के चलते अगले कुछ दिनाें में रूक-रूककर बारिश होने की संभावना है। मानसून अक्टूबर में एक्टिव रहने के चलते साइक्लोन के साथ मानसूनी हवाओं का दौर जारी है। इसके चलते मौसम में बदलाव आया है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस इन हवाओं को सपोर्ट कर रहा है। यही वजह है कि इस बार मॉनसून तय समय से थाेड़ा अाैर आगे बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें : यूपी में मौसम बदलते ही चढ़ने लगा पारा, अगले तीन-चार दिनों के लिए मौसम विभाग से आया बड़ा अपडेट


बन रहे ऐसे योग

लखनऊ के गोमती नगर निवासी ज्योतिष चंदन दत्त मिश्र के अनुसार ग्रहों का उदय अस्त मार्गी, वक्री एवं राशि परिवर्तन आदि का मौसम पर प्रभाव पड़ता है। ज्योतिष गणना में बुध शुक्र दोनों मित्र ग्रह है। बुध और शुक्र दोनों तुला राशि में साथ चलने से 16 अक्टूबर तक दोनों साथ रहेंगे और उसके बाद 17 अक्टूबर को सूर्य के साथ होने से इनका वृष्टि कारक प्रभाव कम हो जाएगा। इसके चलते कहीं कहीं बारिश का क्रम मित्र ग्रहों की अवधि में जारी रहेगा। भारतीय ज्योतिष की गणना मुताबिक 11, 15 और 16 अक्टूबर सहित अक्टूबर महीने के कई दिनों में वर्षा के योग बनते रहेंगे।

यह भी पढ़ें : मानसून और वेस्टर्न डिस्टरबेंस को लेकर मौसम विभाग से आया बड़ा अलर्ट, फिर होगी तेज बारिश

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned