scriptWeather Alert : बारिश से सावन का स्वागत, आज से 9 जुलाई तक पूरे यूपी में होगी झमाझम, बिजली गिरने की भी चेतावनी | UP Weather Forecast : Heavy rain and thunderstorm alert in UP by IMD | Patrika News

Weather Alert : बारिश से सावन का स्वागत, आज से 9 जुलाई तक पूरे यूपी में होगी झमाझम, बिजली गिरने की भी चेतावनी

locationलखनऊPublished: Jul 06, 2020 12:46:35 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– UP Weather Forecast : Sawan महीने के पहले सोमवार को सुबह से ही शुरू हुई बारिश- India Meteorological Department का पूर्वानुमान, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज से होगी Heavy Rain- मौसम विभाग ने 6 से 9 जुलाई तक के लिए जारी किया Barish और Thunderstorm की चेतावनी

Weather Alert : बारिश से सावन का स्वागत, आज से 9 जुलाई तक पूरे यूपी में होगी झमाझम, बिजली गिरने की भी चेतावनी

सावन में करें भगवान भोले की पूजा मिलेगा मनचाहा फल

लखनऊ. सावन (Sawan) के पवित्र माह की भला इससे बेहतर और क्या शुरुआत हो सकती है। महीने का पहला दिन सोमवार है, जिसका आगाज झमाझम बारिश (Rain) से हुआ। लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही कहीं कम तो कहीं अधिक बारिश हुई। मानो इंद्रदेव बारिश के जल से भगवान भोलेनाथ (Lord Shiv) का जलाभिषेक करना चाहते हों। अभी भी आसमान में काले-काले बादल छाये हैं। मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने आज से नौ जुलाई तक लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान (UP Weather Forecast) जारी किया है। कुछ इलाकों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी। बिजली (Thunderstorm) भी गिरने की चेतावनी है।
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, आज प्रदेश भर में बारिश होगी, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। मौसम विभाग ने 6 से 9 जुलाई तक प्रदेश भर में बारिश की भविष्यवाणी जारी की है। कुछ जगहों पर भारी बारिश का चेतावनी है। जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के पूर्वी हिस्सों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय चल ही रहा है जिसके चलते प्रदेश में अगले चार से पांच दिनों तक रुक रुक कर कहीं माध्यम तो कहीं भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है।
लखनऊ में सुबह से हो रही है बारिश
राजधानी लखनऊ में सुबह तड़के से ही बारिश शुरू हो गई, जो सुबह आठ बजे तक जारी रही। अभी भी आसमान में काले-काले बादल छाये हैं। आसपास के इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन छाते की तरह बादल छाये रहेंगे, बारिश भी होती रहेगी। सोमवार को लखनऊ में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो