UP Weather : यूपी में तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

- India Meteorological Department ने भारी बारिश को देखते हुए 24-25 और 26 जून के लिए जारी किया Orange Alert
- UP Weather Forecast- मूसलाधार बारिश में तर-बतर हो जाएगा प्रदेश का कोना-कोना

By: Hariom Dwivedi

Published: 24 Jun 2020, 04:12 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मानसून (Monsoon) पूरी तरह सक्रिय हो गया है। आगामी तीन दिनों तक प्रदेश का कोना-कोना तर-बतर हो जाएगा। मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 24 जून से 26 जून तक पूरे उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) होगी, जिसे देखते हुए तीन दिनों के लिए सूबे में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है। इस दौरान बारिश के साथ तेज हवाओं के चलने की भी संभावना (UP Weather Alert) है, वहीं आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने का खतरा भी बना रहेगा। खासकर 25 जून को।

मौसम विभाग के मुताबिक 25 जून को पूर्वांचल, तराई, मध्य यूपी और बुंदेलखंड में इस मानसूनी सीजन की सबसे ज्यादा बारिश होने का अनुमान है। 27 जून से पश्चिमी यूपी में बारिश का सिलसिला कम हो सकता है, लेकिन पूर्वी और मध्य यूपी में बारिश जारी रहेगी। हालांकि, 29 जून सेपूर्वाचल और मध्य यूपी में भी बारिश के कम होने का पूर्वानुमान जताया जा रहा है।

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, उड़ीसा में एक चक्रवाती सिस्टम के फिर से डेवलप होने के चलते उत्तर प्रदेश में सुस्त पड़ा मानसून फिर सक्रिय हो गया है। इसके चलते 24 और 26 जून को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की पूरी संभावना है।

बूंदाबांदी के बाद बढ़ी उमस
बुधवार को राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही आसमान में बादल छाये रहे। कहीं बारिश ज्यादा हुई तो कहीं कम। बात करें लखनऊ कि तो यहां सुबह करीब 10 हुई बूंदाबांदी हुई, जिसके बाद उमस और बढ़ गई है। राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें : यूपी में सक्रिय हुआ मानसून, दो दिनों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट, होगी मूसलाधार बारिश

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned