scriptUP Weather Forecast Rain Alert and Heatwave to Continue | लू और भीषण गर्मी से मिलने वाली है राहत, देश के इन राज्यों में तेज बारिश के आसार | Patrika News

लू और भीषण गर्मी से मिलने वाली है राहत, देश के इन राज्यों में तेज बारिश के आसार

झुलसती तेज धूप और गर्म हवाओं के थपेड़ों के बीच कई शहरों में तापमान 45 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। लेकिन इस बीच राहतभरी खबर है। प्रदेश के अधिकांश जिलों को लू और भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है।

लखनऊ

Updated: May 05, 2022 06:36:49 am

उत्तर भारत समते देश के कई राज्यों में इन दिनों तापमान लगातार बढ़ रहा है। झुलसाती तेज धूप और गर्म हवाओं के थपेड़ों के बीच कई शहरों में तापमान 45 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। लेकिन इस बीच राहतभरी खबर ये आ रही है कि यूपी समेत कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। झुलसती तेज धूप और गर्म हवाओं के थपेड़ों के बीच कई शहरों में तापमान 45 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। लेकिन इस बीच राहतभरी खबर है। प्रदेश के अधिकांश जिलों को लू और भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। इसी के साथ अन्य राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा औऱ हिमाचल प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसकी वजह से तेज हवाएं चल सकती हैं। इनकी रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है।
Weather File Photo
Weather File Photo
मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते कुछ दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। नम हवाओं के मैदानों तक आने से अगले कुछ दिनों तक तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे चला गया है। लू पर भी ब्रेक लग गया है। मौसम में राहत का यह दौर जारी रहेगा। 48 घंटे के अंदर बारिश के आसार बन रहे हैं। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्कि बारिश हो सकती है।
यह भी पढ़ें

इस स्कीम में 100 रुपये के निवेश से करें शुरुआत, मिलेगा बैंक से ज्यादा ब्याज, कभी भी निकाल सकते हैं पैसा

हीटवेव से राहत, यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर, लखनऊ, फिरोजाबाद, जालौन, मौनपुरी, महोबा, बहराइच, बाराबंकी समेत अन्य हिस्सों में हल्कि से तेज बारिश की संभावना है। इसके अलावा कानपुर देहात, उन्नाव, हमीरपुर, हरदोई, फतेहपुर, फर्रुखाबाद, बांदा, जालौन, महोबा, कन्नौज, चित्रकूट, इटावा आदि जिलों में भी बारिश के आसार हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी में कांग्रेस बना रही नई रणनीति, इस पद के लिए ब्राह्मण और दलित चेहरे को प्राथमिकता

जानें अन्य राज्यों का हाल

बिहार में अगले दो से तीन दिनों तक लोगों को भी भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल बिहार के 31 जिलों में बारिश और वज्रपात के आसार हैं। इसको लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई, खगड़िया, सारण, सिवान, गोपालगंज वहीं दक्षिण मध्य बिहार की बात करें तो यहां पटना, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के अलग-अलग क्षेत्रों में मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार हैं।
इन राज्यों में भी बारिश के आसार

तमिलनाडु, लक्षद्वीप, केरल, मेघालय में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा असम, अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश हो सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाShivling In Gyanvapi: असदुद्दीन ओवैसी का अजीबोगरीब दावा, ज्ञानवापी में शिवलिंग नहीं, फव्वारा मिलाशिवलिंग मिलने के बाद वायरल हुआ ज्ञानवापी का वीडियों, आप खुद ही देखें क्या है सच्चाईनारी शक्ति : दूल्हे और उसके दोस्तों का हुड़दंग देखकर दुल्हन ने लौटाई बारात, दूसरे के संग लिए फेरे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.