अगले 48 घंटे यूपी वालों को यूं ही झुलसाएगी गर्मी

अगले 48 घंटे भी यूपी वालों को गर्मी से राहत नहीं देंगे।

By:

Published: 24 May 2018, 01:51 PM IST

लखनऊ. अगले 48 घंटे भी यूपी वालों को गर्मी से राहत नहीं देंगे। राजधानी में गुरुवार को पारा लगभग 44 डिग्री पार कर गया। गुुरुवार को प्रदेश के कई स्थानों पर लोगों को भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ा। लोगों को न तो सुबह और न ही शाम को मौसम से राहत मिल सकी।मौसम विभाग ने प्रदेश में हीट वेव कंडीशन के संग कुछेक इलाकों में लू चलने की चेतावनी जारी की है।

ये है बढ़ती गर्मी का कारण

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी इलाकों से आ रही शुष्क गर्म हवाओं के चलते प्रदेश में में कई जिलों का तापमान 46 डिग्री के भी पार चला गया। झांसी और बांदा 46.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहे।इसके अलावा उरई, आगरा ताज, आगरा आईएएफ, हमीरपुर, इलाहाबाद पीबीओ में दिन का अधिकतम पारा 45 से 46 डिग्री दर्ज हुआ। लखनऊ में पारे ने 43 का आंकड़ा छुआ, जबकि चुर्क कानपुर आईएएफ, इटावा में भी 43 से अधिक ही दर्ज किया गया।

अभी नहीं मिलेगी राहत

राजधानी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक गर्मी के चलते अगले 24-36 घंटों में प्रदेश के पूर्वी इलाकों में मौसम में बदलाव देखा जा सकता है लेकिन मध्य व पश्चिम यूपी में गर्मी बढ़ेगी। वहीं पूर्वी में आंधी के साथ गरज-चमक कर बूंदाबांदी हो सकती है। इन सबके बीच हीट वेव कंडीशन से तपन जारी रहेगी।

 

राजधानी का तापमान

24 मई 43 डिग्री

23 मई 43 डिग्री

22 मई 42.8 डिग्री

21 मई 42.6 डिग्री

20 मई 40.3 डिग्री

19 मई 40.8 डिग्री

18 मई 38.4 डिग्री

मौसम विभाग ने दी चेतावनी


मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों से प्रदेश के अधिकतर जिलों का तापमान 44 डिग्री के आस-पास है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार से पांच दिनों तक तापनाम 45 डिग्री या उसके पार भी जा सकता है. वहीं भारत में कई जगह 25 मई के बाद पार 48 डिग्री के पार पहुंचने की आशंका जताई गई है.

क्या बोले मौसम विशेषज्ञ


मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, पूर्वांचल से लेकर पश्चिमी उप्र और बुंदेलखंड में चिलचिलाती धूप रहेगी और गर्म हवायें चलेंगी। बुंदेलखंड में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचने का अनुमान है जबकि अन्य जगहों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार (24 मई) को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। लखनऊ के अतिरिक्त वाराणसी का अधिकतम तापमान 44 डिग्री, कानपुर का 45 डिग्री, इलाहाबाद का 46 डिग्री और झांसी का 47 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

weather update
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned