scriptup weather news updates imd prediction for summer season | UP Weather : होली पर इस बार पसीने छुड़ाएगी गर्मी तो अप्रैल-मई में टूटेगा रिकॉर्ड, जानें मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी | Patrika News

UP Weather : होली पर इस बार पसीने छुड़ाएगी गर्मी तो अप्रैल-मई में टूटेगा रिकॉर्ड, जानें मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

UP Weather : मौसम विभाग ने भविष्यवाणी (Weather Prediction) की है कि इस साल बारिश और सर्दी के बाद जलवायु परिवर्तन (Climate Change) के कारण गर्मी (Summer Season) भी इस बार नए रिकॉर्ड बनाएगी। इस बार होली (Holi 2022) पर तेज धूप और गर्मी जमकर पसीने छुड़ाएगी। जबकि अप्रैल, मई और जून में इस साल भीषण गर्मी (Scorching Heat) पड़ने के आसार बन रहे हैं। इस बार फरवरी में ही सर्दी विदा (Winter Season End) हो जाएगी।

लखनऊ

Published: February 23, 2022 08:53:53 am

UP Weather : मौसम विभाग ने होली को लेकर इस बार खास भविष्यवाणी (Weather Prediction) की है। मौसम विभाग का कहना है कि इस बार रंगों का पर्व होली (Holi 2022) गुलाबी ठंड के बीच नहीं, बल्कि चिलचिलाती धूप और गर्मी के बीच मनाया जाएगा। दुल्हंडी के दिन 18 मार्च को सूरज की तपिश के साथ पारा लोगों के खूब पसीने छुड़ाएगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश के साथ समूचे उत्तर भारत में होली पर अच्छी खासी गर्मी (Summer Season) शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अप्रैल, मई और जून में इस साल भीषण गर्मी (Scorching Heat) की चेतावनी भी जारी की है। जलवायु परिवर्तन (Climate Change) के चलते अनुमान जताया जा रहा है कि फरवरी में ही ठंड विदाई ले सकती है।
up-weather.jpg
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के कारण इस बार जहां अत्यधिक ठंड ने लोगों को मुसीबत में डाला है तो इस साल गर्मी भी अपने चरम पर होगी। उनका कहना है कि इस बार लू पड़ने के दिनों में भी इजाफा हो सकता है। ज्ञात हो कि अक्सर होली का पर्व मार्च के प्रथम या दूसरे सप्ताह में आता है। यह ऐसा समय होता है जब सर्दी की विदाई होती है और गर्मी का आगमन होता है। इसी के चलते रंगों का पर्व गुलाबी ठंड के बीच मनाया जाता है, लेकिन इस बार सर्दी के मौसम की विदाई फरवरी में ही होने वाली है। जबकि होली भी तीसरे सप्ताह में मनाई जाएगी।
मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल दिल्ली एनसीआर के साथ उत्तर प्रदेश में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है। आमतौर पर फरवरी का अधिकतम तापमान औसतन 23 डिग्री और मार्च में 29.6 डिग्री तक दर्ज किया जाता है। लेकिन, इस बार फरवरी के तीसरे सप्ताह में 27 डिग्री के पार पहुंच चुका है। महीने के अंतिम दिन 28 फरवरी को 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। जबकि न्यूनतम भी 12 से 13 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं। इसी प्रकार मार्च के तीसरे सप्ताह यानी होली पर अधिकतम तापमान 36 से 37 और न्यूनतम 16 से 17 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।
यह भी पढ़ें- मौसम विभाग का कई जिलों में 23-25 फरवरी तक झमाझम बारिश और ठंडी हवाओं का अलर्ट

सर्दी और बारिश के बाद गर्मी भी तोड़ेगी रिकॉर्ड

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पिछले 15 दिन में कोई मजबूत पश्चिमी विक्षोभ नहीं आ सका है। जिसके चलते आसमान साफ है और धूप पड़ रही है। इस वजह से पारे के साथ गर्मी बढ़नी शुरू हो गई है। मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत का कहना है कि इस साल बारिश और सर्दी ने जलवायु परिवर्तन के कारण नए रिकॉर्ड बनाए है। इसी वजह से मार्च में अच्छी गर्मी पड़ना तय है। इस बार होली पर गर्मी जमकर पसीने छुड़ाएगी। जबकि अप्रैल, मई और जून के महीने मे इस बार भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टीवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीपहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलअब चावल के निर्यात पर भी रोक लगा सकती है केंद्र सरकार, PMO की एक्सपर्ट कमेटी का सुझावहार्दिक पटेल पर बड़ा आरोप, विधानसभा चुनाव का एक टिकट देने के लिए ली 23 लाख रुपए की रिश्वत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.