scriptUP Weather Today: सावधान यूपी! आज फिर आएगा तेज आंधी-तूफान, DMA ने 48 घंटे के लिए किया हाई अलर्ट | UP Weather Today Strong thunderstorm will come again DMA high alert | Patrika News

UP Weather Today: सावधान यूपी! आज फिर आएगा तेज आंधी-तूफान, DMA ने 48 घंटे के लिए किया हाई अलर्ट

locationलखनऊPublished: May 30, 2023 04:55:23 pm

Submitted by:

Adarsh Shivam

UP Weather Today: यूपी मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, प्रदेश में आज से तेज आंधी और बारिश की संभावना है। आंधी की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। आज एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनने के आसार है।
 

UP Weather Today Strong thunderstorm will come again DMA high alert

यूपी में 2 जून तक पश्चिमी जिलों में भारी बारिश के आसार हैं

UP Weather Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, यूपी के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। आज सोमवार को 35 जिलों में आंधी और बारिश को लेकर ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश हो सकती है।
आज एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनने के आसार हैं
यूपी मौसम विभाग के अनुसार, 31 मई तक तेज आंधी और बारिश की संभावना है। आंधी की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। आज एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनने के आसार है। हालांकि, अरब सागर में बने कम दबाव के क्षेत्र से बने सिस्टम का असर राजस्थान तक आते-आते शांत होने की संभावना है।
उत्तर प्रदेश में येलो अलर्ट जारी
यूपी मौसम विभाग के अनुसार, यूपी में 2 जून तक पश्चिमी जिलों में छिटपुट बारिश के आसार हैं। वहीं दूसरे सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में आंधी पानी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही, आरेंज अलर्ट के तहत आंधी और बारिश होने के संकेत है।
31 मई तक ऐसे ही मौसम में बदलाव होता रहेगा
यूपी मौसम विभाग के अनुसार, कुछ दिन और मौसम का यही हाल रहा तो आम पर बुरा असर पड़ेगा। इसमें करीब 25 प्रतिशत तक गिरावट देखी जा सकती है। वहीं, आज लखनऊ सहित प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। अभी 31 मई तक ऐसे ही मौसम में बदलाव होता रहेगा। इसके बाद फिर से तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी।
यूपी मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण नम हवाएं यूपी में आने लगी हैं, 30 मई तक जो बारिश होगी, वह प्री-मानसून बारिश का असर है। पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में मंगलवार को इसका असर दिख सकता है और नोएडा, गाजियाबाद समेत कुछ इलाकों में भारी बरसा और कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है।

मौसम में नरमी बनी रहने के आसार हैं
वहीं, मौसम विभाग ने भी आज और कल यानी 30-31 मई के लिए आंधी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। आज न्यूनतम तापमान गिरकर 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस पर आ सकता है। कल यानी बुधवार तापमान में थोड़ी बढ़त देखी जा सकती है। 31 मई को न्यूनतम तापमान 21 और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस हो सकता है। जून के शुरुआती दिनों में भी मौसम में नरमी बनी रहने के आसार हैं। जून तक नई दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे दर्ज किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो