scriptUP Weather Update: 48 घंटे हाईरिस्क, वज्रपात और ओला गिरने की संभावना; IMD ने 29 जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट | UP Weather Update: 48 hours high risk, possibility of thunderstorm | Patrika News

UP Weather Update: 48 घंटे हाईरिस्क, वज्रपात और ओला गिरने की संभावना; IMD ने 29 जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

locationलखनऊPublished: May 31, 2023 08:34:28 am

Submitted by:

Upendra Singh

UP Weather Today: मौसम विभाग यानी IMD ने बुधवार को यूपी के 29 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। आंधी-बारिश के साथ ओला गिरने की भविष्यवाणी की है। सबसे ज्यादा पश्चिमी यूपी सहित लखनऊ में आम के किसानों को नुकसान हुआ है।

toofan.jpg
यूपी में बारिश से गिरा तापमान
यूपी में बारिश होने से तापमान में दो से चार डिग्री तक की गिरावट आई है। राज्य में मंगलवार को भी बारिश की संभावना को देखते हुए आईएमडी (IMD) ने अलर्ट जारी किया है। विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट र कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।
इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने राज्य में बागपत, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, हरदोई, सीतापुर, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, इटावा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललीतपुर और आसपास के इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में येलो अलर्ट
राज्य के शामली, सहारनपुर, बिजनौर, संभल, रामपुर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोड़ा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बांदा, कौशांबी, चित्रकुट, प्रयागराज और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।
आम के फसलों को नुकसान
लखनऊ और उसके आसपास आंधी-बारिश ने भले ही लू से राहत दी हो, लेकिन आम किसानों को नुकसान हुआ है। काश्तकारों के अनुसार, आंधी और बारिश के कारण उन्हें लगभग 20% का नुकसान हुआ था। इस बार आम की पैदावार पिछले साल की तुलना में 3 गुना बेहतर होने का अनुमान लगाया गया था।
मलिहाबाद और काकोर क्षेत्र में अधिक नुकसान
आम उत्पादकों ने पहले कहा था कि जून के पहले सप्ताह में आम की उपज का निर्यात किया जाएगा।ऑल इंडिया मैंगो ग्रोअर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष इंसराम अली ने कहा, “आखिरी समय की बारिश आमतौर पर आम की खेती के लिए अच्छी होती है, लेकिन इस बार आंधी के कारण लगभग 15-20 फीसदी आम को नुकसान हुुुआ है । पूरे मलिहाबाद और काकोरी क्षेत्र में अधिक नुकसान हुआ है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो