18 दिसंबर तक का मौसम विभाग का पूर्वानुमान, नहीं मिलेगी राहत, होगी बारिश, ठंड

24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

By: Abhishek Gupta

Published: 16 Dec 2020, 07:20 PM IST

लखनऊ. यूपी में मौसम बेहद ठंड (Cold) हो चला है। कुछ स्थानों पर घना कोहरा (Dense Fog) लोगों को सर्दी का अहसास करा रहा है तो कुछ जगहों पर ठंठी हवाएं लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर रही हैं। बुधवार को यूपी में सबसे ज्यादा ठंडे जिले बरेली और मेरठ रहे जहां न्यूनतम तापमान क्रमशः 5.3 व 5.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार-पांच दिन राहत की उम्मीद नहीं हैं। खासतौर पर पश्चिम यूपी में। भारत मौसम विज्ञान विभाग केंद्र, लखनऊ के अनुसार, अगले दो दिन मौसम सामान्यतःशुष्क रहेगा| सुबह यूपी के कुछ स्थानों पर घना कोहरा पड़ने की संभावना है। वहीं अगले 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। प्रदेश के कुछ स्थानों पर शीत लहर चलने की सम्भावना है।

ये भी पढ़ें- अब पेट्रोल खरीदने पर मिलेगा पैसा, यह है तरीका

स्काईमेट के मौसम विशेषज्ञों के आंकलन के मुताबिक, 16 दिसंबर को कई शहरों में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया, जिससे शीतलहर का पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई शहरों पर और कस गया है। तापमान में भारी गिरावट उत्तर भारत के पहाड़ों से होकर आने वाली बर्फीली हवाओं के चलते देखने को मिल रही है। इन हवाओं की दिशा और गति अगले तीन-चार दिनों तक यानी इस सप्ताह के आखिर तक इसी तरह से बनी रहेगी जिससे तापमान में गिरावट का क्रम रुकने वाला नहीं है।

ये भी पढ़ें- 'सती का बुर्ज' इमारत में छुपा है बेशकीमती खजाने का रहस्य

चार-पांच दिन राहत की उम्मीद नहीं-
उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में पिछले सप्ताह जम्मू कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक हुई भारी बर्फबारी के कारण ही अब मैदानी शहरों में कड़ाके की सर्दी शुरू हुई है और पहाड़ों से होकर आने वाली ठंडी और शुष्क उत्तरी तथा उत्तर पश्चिमी हवाएं अपना प्रभाव दिखा रही हैं। यूपी के अब कई इलाके शीतलहर की गिरफ्त में है और कुछ इलाकों में पाला पड़ने की संभावना बन रही है। अगले चार-पांच दिनों तक उत्तर भारत के पहाड़ों पर कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ नहीं आने वाला है जिससे उत्तरी सर्द हवाओं की राह में कोई रोड़ा नहीं होगा, यानि भीषण सर्दी से राहत की उम्मीद फिलहाल नहीं की जा सकती।

rain forecast
Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned