script30 मई से ही बदल जाएगा यूपी का मौसम! IMD अलर्ट जारी, इन 48 जिलों में बारिश, ओला, आंधी का बवंडर | up-weather-update-imd-alert-issued-rain-hailstorm-thunderstorm-in-thes | Patrika News

30 मई से ही बदल जाएगा यूपी का मौसम! IMD अलर्ट जारी, इन 48 जिलों में बारिश, ओला, आंधी का बवंडर

locationलखनऊPublished: May 30, 2023 04:37:39 pm

Submitted by:

Krishna Pandey

UP Weather Alert Today : उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। आज सोमवार को 35 जिलों में आंधी और बारिश को लेकर ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया है।

weather_in_up.jpg
UP Weather Update: यूपी के कई जिलों में 30 मई के बाद मौसम बदलने काअनुमान है। आगरा में एक जून तक बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं वहीं राजधानी में दो जून तक गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। मंगलवार को बादल छाएं रहेंगे और बूंदाबांदी हो सकती है। इससे पहले सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ।
भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department- IMD) के अनुसार 30 मई को एनसीआर NCR में आंधी (Thunderstorm) के साथ बारिश (Rain) हो सकती है। आज यपी में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 34 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 29 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम रहा।
दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 7.2 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई. आईएमडी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट जगहों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है. जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम आमतौर पर सूखा रहने की संभावना है।
इन जिलों में बारिश का अलर्ट
यूपी मौसम विभाग की तरफ से गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बागपत, मेरठ, शामली, मुजफ्फरनगर, हापुड़, बरेली, बदायूं, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा, मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर, रामपुर, शाहजहांपुर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, शामली, बिजनौर, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या, चित्रकूट, प्रयागराज जिले है।
सहारनपुर, शामली से लेकर मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ और गाजियाबाद, हापुड़ सेकर गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर और बिजनौर के इलाके में प्रति घंटे 50 से 60 किमी की रफ्तार से आंधी-तूफान या फिर धूल भरी आंधी और बारिश के आसार है।
अमरोहा, मुरादाबाद, अलीगढ़ व मथुरा, हाथरस, कासगंज में भी रहने की संभावना है।एटा, आगरा और फिरोजाबाद मैनपुरी, इटावा जिले में भी ऐसे ही मौसम की संभावना है।
30 से 40 किमी प्रति घंटे की तीव्रता से बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर ,कानपुर नगर, सहारनपुर , कानपुर देहात, हमीरपुर, महोबा में हवा चलने की संभावाना है । फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव व लखनऊ और रायबरेली में गरज के साथ बिजली कड़क सकती है।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में अगले दो दिनों तक 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा संग गरज और चमक के साथ बारिश की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में सोमवार से ही तापमान में बढ़ोतरी शुरु हो गई है। सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री से पार जा सकता है। सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 35.3 दिन और न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो