scriptUP Weather Update Latest News | UP Weather Update : यूपी सहित कई शहरों में तेज आंधी और बारिश | Patrika News

UP Weather Update : यूपी सहित कई शहरों में तेज आंधी और बारिश

(Uttar Pradesh Weather) पश्चिमी उत्तर प्रदेश: आगरा, मथुरा, हाथरस, अलीगढ़, एटा में बूंदाबांदी

लखनऊ

Published: April 21, 2022 07:32:51 pm

(Uttar Pradesh Weather) प्रदेश भर में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बेहाल है। एक तरफ लू के थपेड़ों ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है तो वहीं दूसरी तरफ करारी धूप ने आम लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इस बीच मौसम विभाग ने थोड़ी राहत भरी खबर दी है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आज यूपी में लखनऊ समेत कई जिलों में हल्की बारिश होने के आसार हैं ।
UP Weather Update :  यूपी सहित कई शहरों में तेज आंधी और बारिश
UP Weather Update : यूपी सहित कई शहरों में तेज आंधी और बारिश
(Uttar Pradesh Weather) IMD द्वारा जारी मौसम विज्ञप्ति के मुताबिक गुरुवार को पूरे उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड जगहों पर तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विज्ञान विभाग ने हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान जताया है। तेज हवाओं और हल्की बारिश के साथ तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अफगानिस्तान के पास सक्रिय जलवायवीय विक्षोभ के चलते मौसम में परिवर्तन हो सकता है।(Uttar Pradesh Weather) यह विक्षोभ धीरे-धीरे आगे बढ़कर पूरे उत्तर भारत समेत जम्मू कश्मीर तक अपना असर दिखाएगा। इस विक्षोभ की वजह से उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों के लोगों को भीषण गर्मी से बेहद राहत मिलने के आसार है। बता दें कि बीते बुधवार को राजधानी लखनऊ में सामान्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस यानी अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस अधिक यानी 25.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार गुरुवार को राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी यूपी और कानपुर नगर, आगरा एवं रामपुर जिलों में कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान इन जगहों पर अधिकतम तापमान 39 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
रात से दक्षिण और पश्चिमी राजस्थान से शुरू हुई आंधी की गतिविधियां, इस दौरान कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियां भी दर्ज की गई, अभी राजस्थान के केंद्रीय और पूर्वी हिस्सों पर बादल छाए हुए है और बूंदाबांदी या हल्की बारिश की गतिविधियां बिखरे तौर पर जारी है। वही हरियाणा, पंजाब, दिल्ली में भी सुबह से मौसम धूल भरा है और बादल छाए हुए है। अब बारिश के बादलों का निर्माण भी हो रहा है। उत्तर प्रदेश में मौसम अभी तो साफ है लेकिन दोपहर से यहां भी बादलवाही बढ़ेगी और आंधी बारिश की गतिविधियां शुरू होंगी।
(Uttar Pradesh Weather) अगले 4 से 5 घंटो के दौरान


> राजस्थान: गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं, नागौर, अलवर, सीकर, दौसा, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, जयपुर, अजमेर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर, भीलवारा, राजसमंद, पाली, सिरोही, जालोर के सभी हिस्सों में बादल छाए रहेंगे, बिखरे तौर पर बूंदाबांदी या हल्की बारिश रहेगी।
दोपहर बाद गरज के बादलों के निर्माण के चलते अरावली वाले क्षेत्रों पर तेज बारिश के दौर आ सकते है, हवा की रफ्तार 30 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच।
> हरियाणा: चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, सिरसा में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश, वहीं फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुड़गांव, झज्जर, रोहतक, सोनीपत, जींद, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, गुड़गांव, फरीदाबाद, पलवल सहित दिल्ली में बादलवाही रहेगी और एक दो जगह हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।
दोपहर बाद आंधी और गरज के बादलों का निर्माण संभव है।
> पंजाब: मनसा, संगरूर, पटियाला, मोहाली, चंडीगढ़, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, बरनाला, बठिंडा, फरीदकोट, फिरोजपुर, लुधियाना, मोगा, कपूरथला, जालंधर में दोपहर तक विभिन्न हिस्सों मै हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है,दोपहर बाद आंधी और तेज बारिश के बादलों का निर्माण पंजाब में कहीं कहीं हो सकता है।
> पश्चिमी उत्तर प्रदेश: आगरा, मथुरा, हाथरस, अलीगढ़, एटा में बूंदाबांदी या हल्की बारिश।

> यह तात्कालिक पूर्वानुमान दोपहर तक के लिए है, दोपहर से नए गरज चमक के बादलों का भी निर्माण संभव है उस अनुसार तात्कालिक पूर्वानुमान श्रृंखला के अगले भाग द्वारा जानकारी दी जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांध01 जून से दुर्लभ संधि योग में शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण, वर्षों बाद बन रहा शुभ मुर्हूतलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुख
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.