scriptUP Weather Update Mausam vibhag Alert Rain Thunderstorm Snowfall | दो माह की तपिश से मिली निजात, झमाझम बरसे बदरा, अगले 48 घंटे इन शहरों पर पड़ेंगे भारी | Patrika News

दो माह की तपिश से मिली निजात, झमाझम बरसे बदरा, अगले 48 घंटे इन शहरों पर पड़ेंगे भारी

UP Weather: सोमवार को उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में झमाझम बारिश ने लोगों को राहत दी। मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों के लिए यूपी के कई जिलों के लिए यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

लखनऊ

Published: May 23, 2022 05:22:49 pm

मौसम में बदलाव के चलते उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भीषण गर्मी से राहत मिली है। सोमवार को यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। पिछले कई दिनों की चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़ों से लोग परेशान थे। सोमवार तड़के लगभग तीन बजे मौसम का मिजाज बदला और तेज बारिश होने लगी। बारिश के साथ ही कई जगह छोटे पेड़ गिर गए और बिजली भी गुल हो गई। शहर के निचले हिस्सों में जलभराव की समस्या होने लगी। वहीं, यह मौसम कई लोगों के लिए यह मौसम काल बन गया। प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आंधी तूफान की वजह से कई लोगों की मौत हो गई। तेज हवा चलने से कई जगह पेड़ और बिजली के खंभे टूटकर गिर गए। इस कारण बिजली और आवागमन भी प्रभावित हुआ।
barish_lko.jpg
Weather File Photo
बारिश ने दी राहत

राजधानी लखनऊ में आंधी बारिश के साथ ही काली घटाएं छा गईं और फिर बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, सुबह 8:30 बजे के बाद मौसम का रुख बदल गया। पहले ठंडी हवाएं चलीं इसके बाद आसमान में काली घटाएं छा गई और फिर बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में कुछ दिनों मौसम का बदला मिजाज इसी तरह जारी रहेगा। सुबह और रात में बारिश होगी तो वहीं बाकी समय भी मौसम सुहाना बना रहेगा।
यह भी पढ़ें

किसी भी ATM से बिना कार्ड के निकाल सकेंगे पैसे, जारी हुआ सर्कुलर, देखें क्या है नए नियम

बिजली गिरने से कई मौतें

यूपी के मुरादाबाद मंडल में आई तेज आंधी ने बुरा हाल कर दिया। मौसम की मार का सबसे अधिक असर अमरोहा में पड़ा। यहां हसनपुर के उझारी कस्बे में आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि सात लोग झुलस गए। अमरोहा में आंधी ने आम को भी तगड़ा नुकसान पहुंचाया है। टनों कच्चे आम गिरने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। उधर, आंधी से मुरादाबाद, रामपुर और संभल में भी कई पेड़ और पोल उखड़ गए। इसके कारण बड़े इलाके में बत्ती गुल रही। अलीगढ़ में शौच के लिए गई तेज आंधी के कारण कच्चा मकान गिर गया। इससे मलबे के नीचे दबकर एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई।
यह भी पढ़ें

Air Travel: हवाई सफर भी हो गया महंगा, 5 फीसदी महंगी हो गई टिकट, अब तक 50 हजार तक बढ़े दाम

फसलों को नुकसान

तेज हवा से मक्के की फसल को नुकसान हुआ है। इसके अलावा तोरई, लौकी, करेला की बेल के नुकसान पहुंचा है। मौशहर से लेकर बिल्सी, बिसौली, उझानी, अलापुर, दातागंज समेत अन्य स्थानों पर झमाझम बारिश हुई। उद्यान विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सोमवार की आंधी-पानी से कम से कम 15 से 20 फीसदी आम की फसल को नुकसान हुआ है। हालांकि कृषि विभाग के अधिकारी यह बारिश किसानों के लिए अच्छी बता रहे हैं क्योंकि, जून में धान की खेती शुरू हो जाएगी। अभी से खेतों की जुताई के लिए यह बारिश अमृत समान ही मानी जा रही है। बारिश से खेतों में अच्छी खासी नमी आ जाएगी। लोगों को खेतों में पानी नहीं भरना पड़ेगा। जुताई आसानी से होगी।
इन जिलों में यलो अलर्ट

बिजनौर, बागपत, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, बहराइच, श्रावस्ती, सीतापुर, बलरामपुर, गोंडा में 24 मई को मद्धम बारिश हो सकती है। 25 मई को शामली, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बागपत के आसपास के जिलों में बारिश हो सकती है। 28 मई तक प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बारिश हो सकती है।
इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

देवरिया, कुशीनगर, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गोरखपुर, संतकबीरनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बस्ती, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, बहराइच, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, बरेली, बदायूं, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, आगरा, मथुरा, हाथरस, अलीगढ़, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद और मेरठ में 24 मई तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान गरज चमक के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है।

UP Weather ReportUP Weather Report Today

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: शिवसेना के एक बागी विधायक का बड़ा दावा, कहा- 12 सांसद जल्द शिंदे खेमे में होंगे शामिल6 और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, Britain के पीएम बोरिस जॉनसन की बढ़ी मुश्किलेंनकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला स्टील मंत्रालयVideo: 'हर घर तिरंगा' के सवाल पर बोले Farooq Abdullah, 'वो अपने घर में रखना', भड़के यूजर्सMalaysia Masters: पीवी सिंधू, साई प्रणीत और परूपल्ली कश्यप पहुंचे दूसरे दौर में, साइना नेहवाल हुई बाहरMaharashtra Politics: शिवसेना के संसदीय दल में भी बगावत? उद्धव ठाकरे ने भावना गवली को चीफ व्हिप के पद से हटायाMukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.