scriptझमाझम बारिश ने गर्मी से दी राहत, यूपी में अब सक्रिय होगा मानसून, मौसम पर आया ये अलर्ट | UP Weather Update Rain Forecast Alert in many Areas Monsoon | Patrika News

झमाझम बारिश ने गर्मी से दी राहत, यूपी में अब सक्रिय होगा मानसून, मौसम पर आया ये अलर्ट

locationलखनऊPublished: Jun 27, 2022 08:22:49 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार को झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी। लखनऊ के कई इलाकों में तेज बरसात हुई जिसने उमस और भीषण गर्मी से राहत दी। स्थानीय मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने 27 जून से लखनऊ सहित नजदीकी जिलों में बारिश की भविष्यणवाणी की थी।

bhoothnath_barish.jpg

Rain

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार को झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी। लखनऊ के कई इलाकों में तेज बरसात हुई जिसने उमस और भीषण गर्मी से राहत दी। स्थानिय मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने 27 जून से लखनऊ सहित नजदीकी जिलों में बारिश की भविष्यणवाणी की थी। सुबह तक अधिकांश हिस्सा शुष्क रहेगा लेकिन इसके बाद बादलों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि इस बारिश के बाद से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। बीते रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियसस और रात का तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस रहा।
कुछ स्थानों पर सामान्य से अधिक बारिश

लखनऊ के चिनहट, गोमती नगर विस्तार, सरोजनीनगर, मोहनलालगंज की ओर बारिश होने की संभावना है। 28 को पूरे शहर की बादलों की छांव में रहने की उम्मीद है। कुछ स्थानों पर सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है।
यह भी पढ़ें – नियुक्त की मांग को लेकर TGT-PGT के अभ्यर्थियों ने माध्यमिक शिक्षा मंत्री के आवास का किया घेराव

4-5 दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान

जेपी गुप्ता ने अगले चार से पांच दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। सूबे के दक्षिण पूर्वी हिस्से में ठिठके अटके मानसून को बंगाल की खाड़ी से उठ रही नम हवाओं का सहारा मिला है। बंगाल की खाड़ी में नम हवाओं का झोंका मजबूत हुआ है और उसने सूखी पछुआ हवाओं को पीछछे धकेल दिया।
अब सक्रिय होगा मॉनसून

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 30 जून तक मॉनसून सक्रिय होगा और बारिश के आसार बने रहेंगे। बता दें कि पिछले वर्ष 12 जून को मॉनसून ने प्रदेश में दस्तक दी थी। इस बार उम्मीद थी कि 16 से 18 जून तक यूपी में मॉनसन सक्रिय हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
यह भी पढ़ें – Prayagraj Atala Hinsa : आरोपी हाफिज तौसीफ गिरफ्तार, हिंसा करने वालों को उकसाने में बड़ी भूमिका

जानें अन्य राज्यों का हाल

राजस्थान में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के दोबारा सक्रिय होने की संभावना है। अगले 48 घंटे में राजस्थान में बारिश शुरू हो जाएगी।
ओड़ीसा मे वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से बारिश

ओड़ीसा में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से राज्य के उत्तर-पूर्वी इलाकों में बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों तरफ से नमी के कारण हल्की और माध्यम बारिश होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो