scriptUP Weather News Update : पश्चिमी विक्षोभ के चलते फिर बारिश के आसार, मार्च की शुरुआत में गर्मी को लेकर IMD ने की भविष्यवाणी | up weather winter season end ready for hot weather imd latest forecast | Patrika News

UP Weather News Update : पश्चिमी विक्षोभ के चलते फिर बारिश के आसार, मार्च की शुरुआत में गर्मी को लेकर IMD ने की भविष्यवाणी

locationलखनऊPublished: Feb 18, 2022 10:42:41 am

Submitted by:

lokesh verma

UP Weather News Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD Forecast) ने आगामी दो सप्ताह के मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि आगामी दिनों में देश के अधिकतर हिस्सों में मौसम के शुष्क रहेगा। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbances) के चलते 21 फरवरी को बारिश (Rain) के आसार हैं। 24 फरवरी से दो मार्च के बीच देशभर के न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी। जिससे मार्च की शुरुआत में गर्मी (Hot Weather) सितम ढहा सकती है।

up-weather-winter-season-end-ready-for-hot-weather-imd-latest-forecast.jpg

pakistan waves changed mp weather, march 2022 weather predictions

UP Weather News Update : उत्‍तर प्रदेश में इस साल सर्दी ने अपने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए लोगों पर जमकर सितम ढहाया है। खासतौर से जनवरी से लेकर फरवरी के पहले हफ्ते तक कड़ाके की ठंड पड़ी है। बार-बार पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbances) बनने से प्रदेश भर बारिश (Rain) के ओले भी पड़े। इससे जहां खेतों में खड़ी फसल का काफी नुकसान पहुंचा, वहीं पारा भी बेहद नीचे चला गया था। शीत लहर के चलते पूरे यूपी में इस बार कड़ाके की ठंड पड़ी है। अब एक बार फिर मौसम का मिजाल बदलने लगा है। कई दिनों से आसमान साफ है और दिनभर धूप के चलते न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। तापमान में हो रही इस बढ़ोतरी से लोगों को राहत मिली है। इसके साथ ही गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। अधिकतम तापमान 25 डिग्री के ऊपर चल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि इस बार सर्दी की तरह गर्मी (Hot Weather) भी ज्यादा पड़ने की संभावना है।
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में इस बार कई हफ्ते तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे ही रहा, जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, फरवरी की शुरुआत में कुछ दिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के कई हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ बारिश से तापमान लुढ़क गया था। भारतीय मौसम विभाग (IMD Forecast) का कहना है कि एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसका असर मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों कम रहेगा। वहींं, स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आगामी 4-5 दिनों में न्यूनतम तापमान में कुछ ज्यादा अंतर नहीं देखने को मिलेगा। इसके बाद तेजी से मौसम का मिजाज बदलेगा। इस दौरान न्यूनतम तापमान के सामान्य से अधिक पहुंचने के आसार हैं।
स्काईमेट वेदर के अनुसार, 21 फरवरी को यूपी के कुछ हिस्से में बादल छाने के आसार हैं। इस दौरान मध्यम से कम बारिश की संभावना बन रही है। वहीं, आईएमडी ने आगामी दो सप्ताह के मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि अधिकतर दिन देश के शेष हिस्सों में मौसम के शुष्क रहेगा। 24 फरवरी से दो मार्च के बीच देशभर के न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी। जिससे गर्मी बढ़ने का अनुमान है।
यह भी पढ़ें- weather Update News : एनसीआर और वेस्ट के इन जिलों का वायुगुणवत्ता 300 के पार,पांच दिन में पारा होगा 28 के पार

लगातार बढ़ रहा तापमान दे रहा गर्मी की शुरुआत के संकेत
आईएमडी के अनुसार, फिलहाल ठंड का मौसम अब अंतिम दौर में है। आगामी कुछ दिनों में गर्मी के मौसम की शुरुआत हाेने के आसार बन रहे हैं। लगातार बढ़ रहा न्यूनतम और अधिकतम तापमान इसके संकेत दे रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो