scriptup weather winter season end ready for hot weather imd latest forecast | UP Weather News Update : पश्चिमी विक्षोभ के चलते फिर बारिश के आसार, मार्च की शुरुआत में गर्मी को लेकर IMD ने की भविष्यवाणी | Patrika News

UP Weather News Update : पश्चिमी विक्षोभ के चलते फिर बारिश के आसार, मार्च की शुरुआत में गर्मी को लेकर IMD ने की भविष्यवाणी

UP Weather News Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD Forecast) ने आगामी दो सप्ताह के मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि आगामी दिनों में देश के अधिकतर हिस्सों में मौसम के शुष्क रहेगा। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbances) के चलते 21 फरवरी को बारिश (Rain) के आसार हैं। 24 फरवरी से दो मार्च के बीच देशभर के न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी। जिससे मार्च की शुरुआत में गर्मी (Hot Weather) सितम ढहा सकती है।

लखनऊ

Published: February 18, 2022 10:42:41 am

UP Weather News Update : उत्‍तर प्रदेश में इस साल सर्दी ने अपने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए लोगों पर जमकर सितम ढहाया है। खासतौर से जनवरी से लेकर फरवरी के पहले हफ्ते तक कड़ाके की ठंड पड़ी है। बार-बार पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbances) बनने से प्रदेश भर बारिश (Rain) के ओले भी पड़े। इससे जहां खेतों में खड़ी फसल का काफी नुकसान पहुंचा, वहीं पारा भी बेहद नीचे चला गया था। शीत लहर के चलते पूरे यूपी में इस बार कड़ाके की ठंड पड़ी है। अब एक बार फिर मौसम का मिजाल बदलने लगा है। कई दिनों से आसमान साफ है और दिनभर धूप के चलते न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। तापमान में हो रही इस बढ़ोतरी से लोगों को राहत मिली है। इसके साथ ही गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। अधिकतम तापमान 25 डिग्री के ऊपर चल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि इस बार सर्दी की तरह गर्मी (Hot Weather) भी ज्यादा पड़ने की संभावना है।
up-weather-winter-season-end-ready-for-hot-weather-imd-latest-forecast.jpg
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में इस बार कई हफ्ते तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे ही रहा, जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, फरवरी की शुरुआत में कुछ दिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के कई हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ बारिश से तापमान लुढ़क गया था। भारतीय मौसम विभाग (IMD Forecast) का कहना है कि एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसका असर मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों कम रहेगा। वहींं, स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आगामी 4-5 दिनों में न्यूनतम तापमान में कुछ ज्यादा अंतर नहीं देखने को मिलेगा। इसके बाद तेजी से मौसम का मिजाज बदलेगा। इस दौरान न्यूनतम तापमान के सामान्य से अधिक पहुंचने के आसार हैं।
स्काईमेट वेदर के अनुसार, 21 फरवरी को यूपी के कुछ हिस्से में बादल छाने के आसार हैं। इस दौरान मध्यम से कम बारिश की संभावना बन रही है। वहीं, आईएमडी ने आगामी दो सप्ताह के मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि अधिकतर दिन देश के शेष हिस्सों में मौसम के शुष्क रहेगा। 24 फरवरी से दो मार्च के बीच देशभर के न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी। जिससे गर्मी बढ़ने का अनुमान है।
यह भी पढ़ें- weather Update News : एनसीआर और वेस्ट के इन जिलों का वायुगुणवत्ता 300 के पार,पांच दिन में पारा होगा 28 के पार

लगातार बढ़ रहा तापमान दे रहा गर्मी की शुरुआत के संकेत
आईएमडी के अनुसार, फिलहाल ठंड का मौसम अब अंतिम दौर में है। आगामी कुछ दिनों में गर्मी के मौसम की शुरुआत हाेने के आसार बन रहे हैं। लगातार बढ़ रहा न्यूनतम और अधिकतम तापमान इसके संकेत दे रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.