scriptकृमि मुक्तप्रदेश बनेगा अपना यूपी : डॉ. शर्मा | UP will become Worm free state - Dr. Sharma | Patrika News
लखनऊ

कृमि मुक्तप्रदेश बनेगा अपना यूपी : डॉ. शर्मा

पहली बार सभी 75 जिलों में खिलाई जाएगी कीड़े की दवा, 1 से 19 वर्ष के 7 करोड़ बच्चों को बनाया गया लक्ष्य।
 

लखनऊAug 08, 2018 / 08:43 pm

Ashish Pandey

lucknow

कृमि मुक्तप्रदेश बनेगा अपना यूपी : डॉ. शर्मा

लखनऊ. शरीर को स्वस्थ्य रखना है तो सबसे जरूरी है पेट को दुरुरस्त रखना। सारी बीमारी की जड़ पेट ही है। पेट की गड़बड़ी से व्यक्तिमानसिक रूप से भी असंतुलित हो जाता है। यह बातें यहां पर उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर खिलाई जाने वाली दवा का उद्घाटन करते हुए कहीं।
चरक संहिता का उल्लेख करते हुए डाक्टर शर्मा ने कहा कि स्वस्थ्य व्यक्ति के पेट का दुरुस्त रहना बहुत जरूरी है। इसलिए बच्चों के लिए यह दवा वरदान के समान है। उन्होंने लोगों से प्रदेश को कृमि मुक्त बनाने में मदद करने की अपील की।
मातृ, शिशु एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि पहली बार राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर सभी 75 जिलों में कीड़े की दवा खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि यूपी में 1 से 19 वर्ष के 7 करोड़ 9 लाख बच्चों को एल्बेंडोजोल की गोली खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
मातृ, शिशु एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री स्वाति सिंह ने पोलियो की तरह कृमि मुक्त प्रदेश बनाने के लिए सभी का आह्वान किया। वहीं विधायक डॉक्टर नीरज बोरा ने बताया कि आज के ही दिन स्वाधीनता दिवस की शुरुआत हुई थी। उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने एनएचएम के आरकेएसके व आरबीएसके के महाप्रबंधक डॉक्टर हरिओम दीक्षित को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही चाँदगंज प्राथमिक विद्यालय के छात्रों को एल्बेंडोजोल की गोली खिला कर मुहिम की शुरुआत की गई।
राष्ट्रीय अभियान
कृमि संक्रमण से बचाव के लिए हर साल फरवरी व अगस्त में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत अल्बेंडाजोल की खुराक बच्चों को दी जाती है। 10 अगस्त को एक वर्ष से 19 वर्ष की उम्र के सभी बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली दी जाएगी। जो बच्चे किसी कारणवश 10 अगस्त को दवा खाने से छूट जाएंगे उन्हें 17 अगस्त को मॉप उप राउंड के तहत यह दवा खिलाई जाएगी। एक से दो साल तक के बच्चों को अल्बेंडाजोल की आधी गोली और दो साल से ऊपर के बच्चों को एल्बेंडाजोल की पूरी गोली दी जाएगी।
पेट में कीड़े होने के लक्षण
-कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण
-थकावट बनी रहती है
-पढ़ाई में मन नहीं लगता है
-कृमि अधिक होने से जी मिचलाना
-दस्त, पेट दर्द, कमजोरी लगना
क्या करें, क्या न करें
-हमेशा साफ पानी पिये
-कुछ भी खाने से पहले हाथ धोएं
-खाना ढंक कर रखें
-खुले में शौच नहीं जाएं
-शौचालय का प्रयोग ही करें
-पेट में कैसे पैदा होता है कीड़ा

Home / Lucknow / कृमि मुक्तप्रदेश बनेगा अपना यूपी : डॉ. शर्मा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो