scriptअगर अभी तक आपने नहीं किया बीएड में आवेदन तो घबराएं नहीं, इन पांच बातों का रखें ध्यान | UPB.ed admission 2018 process on upbed.nic.in | Patrika News

अगर अभी तक आपने नहीं किया बीएड में आवेदन तो घबराएं नहीं, इन पांच बातों का रखें ध्यान

locationलखनऊPublished: Mar 15, 2018 06:54:46 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

बीएड पाठ्यक्रम में एडमिशन के आवेदन करने की आज आखिरी तारीख थी जिसे अब बढ़ाकर 23 मार्च कर दिया गया है।

b.ed
लखनऊ. बीएड पाठ्यक्रम में एडमिशन के आवेदन करने की आज आखिरी तारीख थी जिसे अब बढ़ाकर 23 मार्च कर दिया गया है। अब अभ्यर्थी 23 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इस बार भी परीक्षा के आयोजन का जिम्मा लखनऊ यूनिवर्सिटी पर है। अगर आपको बीएड में एडमिशन लेना है तो इन पांच बातों का रखें ध्यान-
– अभी तक सिर्फ 72 हजार के आसपास आवेदन ही आए हैं जबकि, सीटों की संख्या करीब 1.96 लाख है। खराब स्थिति को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने अन्तिम तिथि में विस्तार करने का फैसला लिया है। अभ्यर्थी इस वेबसाइट पर http://www.upbed.nic.in/ जाकर एप्लाई कर सकते हैं।
– बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया बीएड के दो वर्षीय कोर्स में आवेदन की रफ्तार इस बार बीते साल के मुकाबले धीमी है। बीएड के लिए अभी तक केवल 61 हजार कैंडीडेट्स ने ही आवेदन किया है। पिछले साल 4.50 लाख कैंडीडेट्स ने बीएड में दाखिले के लिए आवेदन किया था।
-एनके खरे ने बताया कि अभी तक आवेदन फॉर्म भरने के लिए 1.5 लाख कैंडीडेट्स ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है और इसमें से 72 हजार ने ऑनलाइन फॉर्म भरा है। पिछले साल 4.50 लाख कैंडीडेट्स ने आवेदन किया था। ऐसे में आवेदन की लास्ट डेट आगे बढ़ाने की घोषणा मंगलवार को की जाएगी।
– बीएड के गिरते रुझान के लिए जानकार पाठ्यक्रम की समय सीमा बढ़ाकर दो साल किए जाने को भी जिम्मेदार मान रहे हैं। जानकारों का कहना है कि इस पाठ्यक्रम में छात्र-छात्राओं को सिर्फ पढ़ाने का तरीका सिखाया जाता है। इसके लिए एक साल का समय पर्याप्त है। सिर्फ राजधानी ही नहीं प्रदेश भर में वर्तमान में अच्छे शिक्षकों की भारी कमी है। प्राइवेट स्कूलों को शिक्षक मिल ही नहीं रहे हैं। एक सीट के लिए आवेदन भले ही 50 आ रहे हो लेकिन योग्य शिक्षक नहीं है।
-हाल में ही शहर के निजी स्कूलों ने बड़ी संख्या में शिक्षकों की डिमांड सामने आई थी। पिछले दिनों नामचीन स्कूलों ने आवेदन भी मांगे थे। करीब एक हजार से ज्यादा शिक्षक और दो हजार से ज्यादा शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के लिए आवेदन लिए गए थे। लेकिन, योग्य शिक्षकों की भारी कमी सामने आई।
किस साल कितने आवेदन

साल -कैंडीडेट्स

2015 -1.80 लाख

2016 -2.03 लाख

2017- 4.50 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो