scriptबिजली चोरी करने वाले संविदा कर्मियों की जाएगी नौकरी, दर्ज होगा मुकदमा | UPPCL Will Take Action on Lease Contract Workers Who Theft Electricity | Patrika News

बिजली चोरी करने वाले संविदा कर्मियों की जाएगी नौकरी, दर्ज होगा मुकदमा

locationलखनऊPublished: Jan 04, 2021 04:49:16 pm

संविदा कर्मियों द्वारा ही राजस्व की हानि पहुंचाने पर सख्त हुआ बिजली विभाग

bijli.jpg

chhindwara

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. बिजली चोरी करने पर सिर्फ आम उपभोक्ता ही नहीं बल्कि कर्मचारियों को भी नहीं बख्शा जाएगा। संविदा कर्मियों के लिये ये बड़ी मुसीबत साबित होगा। अगर विद्युत विभाग का कोऔ संविदा कर्मचारी बिजली चोरी में पकड़ा जाता है तो उसपर कड़ी कार्रवाऔ होगी। न सिर्फ उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा बल्कि उसकी नौकरी भी जाएगी। मध्यांचल के प्रबंध निदेशक सूर्यपाल गंगवार ने ऐसे संविदा कर्मियों के खिलाफ बेहद सख्ती से पेश आने के निर्देश दिये हैं। उनका कहना है कि राजस्व की हानि करने करने वाले संविदा कर्मियों को किसी कीमत पर माफ नहीं किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- Ganga Expressway सात नेशनल हाइवे को जोड़ेगा, यूपी के विकास को मिलेगी रफ्तार

सवा सौ उपकेन्द्रों पर करीब तीन हजार संविदा कर्मी तैनात हैं। इनके यहां मीटर तो लगा है, लेकिन बिजली चोरी के आरोप लगते रहते हैं। हुसैनगंज के संविदाकर्मी अजय गुप्ता के यहां पकड़ी गऔ बिजली चोरी को इसकी बानगी समझा जा सकता है। जांच करने पर उसके तालकटोरा के भारतपुरी और आलमनगर स्थित घरों में एक किलोवाट के कनेक्शन से बिजली घर और दुकान दोनों में इस्तेमाल हो रही थी।

इसे भी पढ़ें- ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर में बदलेंगे यूपी के राजमार्ग

संविदा कर्मियों के लिये बिजली विभाग से किसी तरह की रियायत नहीं मिलती। न उन्हें कोऔ छूट दी जाती है और न ही बिल में कोऔ लाभ मिलता है। संविदा कर्मचारी भी आम बिजली उपभोक्ता की तरह हैं। ऐसे में बिजली चोरी पकड़े जाने पर उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाऔ होगी। सूर्यपाल गंगवार ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि राजस्व की हानि करने वाले संविदा कर्मियों की नौकरी जाने के साथ ही बिजली चोरी और अनियमितता पाए जाने पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। राजधानी के सभी मुख्य अभियंताओं और अधिशासी अभियंताओं को को भी निर्देशित किया है कि लापरवाही अनियमितता मिलने पर अभियंता जवाबदेह होंगे।

इसे भी पढ़ें- Train Alert: सात जोड़ी पूजा स्पेशल वीकली ट्रेनें जनवरी तक बढ़ाई गई, ये है पूरी लिस्ट

बताते चलें कि बीकेटी के अधिशासी अभियंता एचपी मिश्रा ने भी अपने अंतर्गत आने वाले एसडीओ को पत्र लिखकर संविदा कर्मियों के आवासों की जांच करके रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। इतना ही नहीं इस रिपोर्ट में जिस संविदा कर्मी को क्लीन चिट दी जाएगी उसके घर पर अगर बिजली चोरी पाए जाने पर संबंधित अभियंता दोषी होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो