scriptUPPSC ने PCS समेत राज्य की परीक्षा नियमों में किया बड़ा बदलाव, जानिये क्या हैं नये नियम | uppsc change in rules of all exams and interview see the new rules | Patrika News

UPPSC ने PCS समेत राज्य की परीक्षा नियमों में किया बड़ा बदलाव, जानिये क्या हैं नये नियम

locationलखनऊPublished: Oct 21, 2021 10:08:22 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

प्रादेशिक स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रदेश के अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यानि UPPSC ने अपनी सभी भर्ती परीक्षाओं के नियमों में बड़ा परिवर्तन किया है। नियमों में यह परिवर्तन पीसीएस (जे) को छोड़कर समस्त भर्तियों में लागू होगा।

20_04_2020-uppsc_20208194.jpg
प्रयागराज. Uttar Pradesh Public Service Commission यानि UPPSC ने PCS समेत अपनी सभी भर्ती परीक्षा में बड़ा बदलाव कर दिया है। इस बदलाव के तहत अब यूपीपीएससी की भर्तियों की मुख्य परीक्षा के लिए अब पदों के सापेक्ष 15गुना अभ्यर्थी पास किये जाएँगे। इसी के साथ ही इंटरव्यू के लिए तीन गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। यह नियम पीसीएस (जे) को छोड़कर समस्त भर्तियों में लागू होगा।
यूपीपीएससी का नया नियम पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ यानी सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा, सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी 2021 की भर्ती में भी लागू किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डा. प्रभात कुमार ने अपने कार्यकाल में संघ लोकसेवा आयोग की तर्ज पर यूपीपीएससी की भर्तियों में व्यापक बदलाव किया था। इसके तहत पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 13 गुना व साक्षात्कार के लिए दो गुना अभ्यर्थी पास करने का निर्णय लिया था। प्रतियोगियों ने इस निर्णय का काफी विरोध किया, लेकिन उसमें बदलाव नहीं हुआ।
आयोग के वर्तमान अध्यक्ष डा. संजय श्रीनेत ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद अभ्यर्थियों को उनकी मांग व समस्याओं का उचित निदान करने का भरोसा दिया था। यह बदलाव उनके उसी वादे को पूरा करने के रूप में देखा जा रहा है। इसके मद्देनजर आयोग ने पांच फरवरी को जारी किए गए पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ-2021 के विज्ञापन में बदलाव किया है। इसकी परीक्षा 24 अक्टूबर को होगी।
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि मुख्य परीक्षा के लिए 15 व साक्षात्कार में तीन गुना अभ्यर्थियों को पास करने का नियम आने वाली समस्त परीक्षाओं में लागू होगा। जिन भर्तियों की परीक्षा हो चुकी है उसमें नया नियम लागू नहीं होगा। पीसीएस 2021 को लेकर हाई कोर्ट में माडरेशन व स्केलिंग को लेकर दाखिल याचिका पर कोर्ट के अंतिम आदेश का अनुपालन किया जाएगा।
2019 से पहले 18 गुना अभ्यर्थियों को किया जाता था पास

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पहले पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 18 गुना व साक्षात्कार के लिए तीन गुना अभ्यर्थियों को पास करता था। आयोग के पूर्व अध्यक्ष डा. प्रभात कुमार ने पीसीएस-2019 में इस नियम को बदल दिया था। इसके बाद पीसीएस सहित समस्त भर्तियों में मुख्य परीक्षा के लिए 12 व साक्षात्कार में दो गुना अभ्यर्थी पास किए जाने लगे। लोकसेवा आयोग द्वारा भर्ती परीक्षाओं में हुए नए बदलाव का स्वागत तो किया है, लेकिन संतुष्ट नहीं हैं। प्रतियोगी छात्र पहले की तरह पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 18 गुना अभ्यर्थी पास किये जाने की माँग कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो