scriptuppsc change in rules of all exams and interview see the new rules | UPPSC ने PCS समेत राज्य की परीक्षा नियमों में किया बड़ा बदलाव, जानिये क्या हैं नये नियम | Patrika News

UPPSC ने PCS समेत राज्य की परीक्षा नियमों में किया बड़ा बदलाव, जानिये क्या हैं नये नियम

प्रादेशिक स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रदेश के अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यानि UPPSC ने अपनी सभी भर्ती परीक्षाओं के नियमों में बड़ा परिवर्तन किया है। नियमों में यह परिवर्तन पीसीएस (जे) को छोड़कर समस्त भर्तियों में लागू होगा।

लखनऊ

Published: October 21, 2021 10:08:22 pm

प्रयागराज. Uttar Pradesh Public Service Commission यानि UPPSC ने PCS समेत अपनी सभी भर्ती परीक्षा में बड़ा बदलाव कर दिया है। इस बदलाव के तहत अब यूपीपीएससी की भर्तियों की मुख्य परीक्षा के लिए अब पदों के सापेक्ष 15गुना अभ्यर्थी पास किये जाएँगे। इसी के साथ ही इंटरव्यू के लिए तीन गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। यह नियम पीसीएस (जे) को छोड़कर समस्त भर्तियों में लागू होगा।
20_04_2020-uppsc_20208194.jpg
यूपीपीएससी का नया नियम पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ यानी सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा, सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी 2021 की भर्ती में भी लागू किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डा. प्रभात कुमार ने अपने कार्यकाल में संघ लोकसेवा आयोग की तर्ज पर यूपीपीएससी की भर्तियों में व्यापक बदलाव किया था। इसके तहत पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 13 गुना व साक्षात्कार के लिए दो गुना अभ्यर्थी पास करने का निर्णय लिया था। प्रतियोगियों ने इस निर्णय का काफी विरोध किया, लेकिन उसमें बदलाव नहीं हुआ।
आयोग के वर्तमान अध्यक्ष डा. संजय श्रीनेत ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद अभ्यर्थियों को उनकी मांग व समस्याओं का उचित निदान करने का भरोसा दिया था। यह बदलाव उनके उसी वादे को पूरा करने के रूप में देखा जा रहा है। इसके मद्देनजर आयोग ने पांच फरवरी को जारी किए गए पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ-2021 के विज्ञापन में बदलाव किया है। इसकी परीक्षा 24 अक्टूबर को होगी।
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि मुख्य परीक्षा के लिए 15 व साक्षात्कार में तीन गुना अभ्यर्थियों को पास करने का नियम आने वाली समस्त परीक्षाओं में लागू होगा। जिन भर्तियों की परीक्षा हो चुकी है उसमें नया नियम लागू नहीं होगा। पीसीएस 2021 को लेकर हाई कोर्ट में माडरेशन व स्केलिंग को लेकर दाखिल याचिका पर कोर्ट के अंतिम आदेश का अनुपालन किया जाएगा।
2019 से पहले 18 गुना अभ्यर्थियों को किया जाता था पास

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पहले पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 18 गुना व साक्षात्कार के लिए तीन गुना अभ्यर्थियों को पास करता था। आयोग के पूर्व अध्यक्ष डा. प्रभात कुमार ने पीसीएस-2019 में इस नियम को बदल दिया था। इसके बाद पीसीएस सहित समस्त भर्तियों में मुख्य परीक्षा के लिए 12 व साक्षात्कार में दो गुना अभ्यर्थी पास किए जाने लगे। लोकसेवा आयोग द्वारा भर्ती परीक्षाओं में हुए नए बदलाव का स्वागत तो किया है, लेकिन संतुष्ट नहीं हैं। प्रतियोगी छात्र पहले की तरह पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 18 गुना अभ्यर्थी पास किये जाने की माँग कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दम5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार, शानदार माइलेज़ के साथ कीमत 6.09 लाख रुपयेकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.