UPSC प्री की परीक्षा आज, राजधानी के 45 सेंटर्स पर हो रहा एग्जाम

UPSC प्री की परीक्षा आज, राजधानी के 45 सेंटर्स पर हो रहा एग्जाम
upsc exam

| Updated: 18 Jun 2017, 11:42:00 AM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन का प्रीलिम्स परीक्षा रविवार को आयोजित की जा रही है। इसके लिए राजधानी लखनऊ में कुल 45 सेंटर बनाए गए हैं।

लखनऊ. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन का प्रीलिम्स परीक्षा रविवार को आयोजित की जा रही है। इसके लिए राजधानी लखनऊ में कुल 45 सेंटर बनाए गए हैं। यहां पर 38 हजार स्टूडेंट्स इस एग्जाम में शामिल होंगे। लखनऊ के अलावा बरेली, वराणसी, गोरखपुर को भी यूपीएससी एग्जाम के लिए सेंटर बनाया गया है।

यह एग्जाम दो शिफ्ट में होगा। फर्स्ट पेपर सुबह 9:30 से 11:30 बजे और दूसरा पेपर दोपहर 2:30 से शाम 4:30 बजे तक आयोजित होगा। सेंटर पर एक घंटा पूर्व पहुंचने के कैंडि‍डेट्स को निर्देश दिए गए हैं।इस एग्जाम की मॉनिटरिंग डीएम कौशलराज शर्मा स्वयं करेंगे। एग्जाम सुचारू रूप से संचालित हो, इसके लिए प्रत्येक सेंटर्स पर 5 पुलिसकर्मी (3 पुरुष और 2 महिला) की ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस को एग्जाम शुरू होने से एक घंटा पहले यानी 8:30 बजे तक हर हाल में सेंटर पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। समय से पहले किसी भी स्टूडेंट्स को एग्जामिनेशन रूम छोड़ने की परमिशन नहीं होगी।

यूपीएससी ने कैंडि‍डेट्स को काला बाल पाइंट पेन लेकर एग्जाम सेंटर पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं। काला बाल पाइंट पेन से ही ओएमआर शीट्स भरी जाएगी और अटेंडेंस दर्ज की जाएगी।एग्जामिनेशन सेंटर पर इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स जैसे सेलुलर मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे लैपटॉप, ब्लूट्रुथ डिवाइस और कैलकुलेटर प्रतिबंधित रहेंगे। कीमती सामग्री और बैग भी सेंटर पर नहीं ले जा सकेंगे।

एडीएम प्रशासन पवन कुमार गंगवार के मुताबिक, यूपीएसई एग्जाम को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। डीएम के निर्देश पर सभी सेंटर्स के बाहर 5 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाईं गई है।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned