UPSC सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा में रीजनिंग ने छकाया

UPSC सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा में रीजनिंग ने छकाया

| Publish: Jun, 03 2018 12:40:21 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

राजधानी में 80 परीक्षा केंद्रों पर संघ लोक सेवा आयोग की प्री-परीक्षा आयोजित की जा रही है।

लखनऊ. राजधानी में 80 परीक्षा केंद्रों पर संघ लोक सेवा आयोग की प्री-परीक्षा आयोजित की गई इसमें लगभग 39 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा देकर लौट रहे अभ्यर्थियों ने बताया कि जीएस(जनरल स्टडीज) का पेपर तो ठीक था लेकिन दूसरे पेपर में रीजनिंग उम्मीद से ज्यादा कठिन थी। अभ्यर्थी हिमांशु श्रीवास्तव ने बताया कि पेपर उम्मीद से ज्यादा टफ था। वह पहली बार इस परीक्षा में बैठे थे।

दो पालियों में हुई परीक्षा

सभी परीक्षा केंद्रों को जैमर से लैस किया गया। परीक्षाओं में किसी तरह की गड़बड़ियां न हों इसलिए जैमर लगाए गए। बता दें कि परीक्षा दो पालियों में हुई। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:20 से हुई होगी जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:20 से शुरू हुई। परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए 30 स्टैस्टिक मजिस्ट्रेटों व 31 मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई।

दिव्यांगों को सहूलियत

बता दें कि परीक्षा में पहली बार ई-एडमिट कार्ड का प्रयोग किया जाएगा। अभ्यर्थियों को एक फोटो आईडी कार्ड लाना अनिवार्य होगा। सत्यापन करने के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर दाखिल होने की अनुमति दी जाएगी। .परीक्षा में दिव्यांग अभ्यर्थियों को समय के लिए थोड़ी सहूलियत दी गई है। देखने व सुनने में असमर्थ अभ्यर्थियों को बीस मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

ध्यान रखें ये बातें-
1- ओएमआर शीट भरने में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न करें। ओएमआर शीट सही तरीके से और सफाई के साथ भरें।
2 - कोशिश करें कि परीक्षा स्थल पर समय से एक घंटे पूर्व ही पहुंच जाएं। छात्र परीक्षा से एक दिन पहले ही अपना परीक्षा स्थल देख लें तो बेहतर होगा।
3- परीक्षा से पूर्व तनावमुक्त रहें और इस बात की जरा भी परवाह न करें कि कैसे प्रश्न आएंगे या क्या पूछा जाएगा। ऐसा भरोसा करें कि आपने जो टॉपिक्स पढ़ें हैं उन्हीं से ही प्रश्न पूछे जाएंगे।
4- परीक्षा के एक या दो घंटे पहले रिवीजन करने से बचें।
5- प्रारंभिक परीक्षा के दो पेपर एक ही दिन दो पालियों पहली 9:30 से, दूसरी 2:30 से होंगे। ऐसे में लंच के वक्त समय का विशेष ध्यान रखें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned