scriptUPSEE 2018 की काउंसलिंग आज से शुरू, स्टूडेंट्स इन बातों का रखें ध्यान | UPSEE 2018 counselling procedure upsee.nic.in | Patrika News

UPSEE 2018 की काउंसलिंग आज से शुरू, स्टूडेंट्स इन बातों का रखें ध्यान

locationलखनऊPublished: Jun 25, 2018 12:02:29 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

प्रदेश के इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट संस्थानों में दाखिले के लिए UPSEE 2018 की काउंसलिंग सोमवार से शुरू हो गई है।

students

कॉमर्स में Admission लेने वाले छात्र बढ़े, students ने कहा – GST के बाद इस फील्ड में ज्यादा हैं स्कोप

लखनऊ. प्रदेश के इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट संस्थानों में दाखिले के लिए UPSEE 2018 की काउंसलिंग सोमवार से शुरू हो गई है। एकेटीयू से संबद्ध संस्थानों में दाखिले के लिए ये काउंसलिंग होगी। इसमें लगभग एक लाख 43 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। ऐसे में अभ्यर्थियों को यूपीएसईई की वेबसाइट www.upsee.nic.in पर जाकर पंजीकरण करना होगा। यूपीएसईई कोर्डिनेटर प्रो. एके कटियार ने बताया कि बीटेक, बीआर्क, बीडेस, बीफार्म, बीएचएमसीटी, बीएफएडी, बीएएफ, एमबीए, एमबीए(इंटीग्रेटेड), एमसीए, एमसीए (इंटीग्रेटेड)व बीटेक, बीफार्म(लेटरल एंट्री) पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग होगी।
UPSEE 2018 के कॉर्डिनेटर प्रो. कटियार ने बताया कि सबसे पहले अभ्यर्थियों को संबंधित वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा। इसके के लिए अभ्यर्थी को एक हजार रुपए काउंसलिंग फीस भी चुकानी होगी। उसके बाद दस्तावेजों को अपलोड करेगा। अपलोड होते ही एकेटीयू प्रशासन द्वारा बनाए गए काउंसलिंग केंद्र (एक आईईटी व एक एकेटीयू परिसर) पर इन दस्तावेजों का ऑनलाइन वैरीफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी च्वॉयस लॉक कर सकेगा।
कई संस्थानों में एडमिशन के पूरे चांस

कई संस्थानों में एडमिशन मिलने के पूरे चांस हैं। इसका कारण है कि संस्थानों में कई पाठ्यक्रमों में सीटों की अपेक्षा काफी कम आवेदक हैं। एमबीए में पांच सीटों पर एक अभ्यर्थी है। जबकि एमसीए में करीब तीन सीटों पर एक अभ्यर्थी है। ऐसे में इन दोनों पाठ्यक्रमों में सभी का दाखिला हो जाएगा। इसके अलावा बीटेक में सीटों से कुछ ही अधिक अभ्यर्थी हैं। स्पष्ट है कि अधिकतर पाठ्यक्रमों में हर किसी को एडमिशन मिल जाएगा। प्रो. कटियार के मुताबिक सात दिनों में काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया च्वॉयस लॉक की प्रक्रिया पूरी करने के बाद दो जुलाई को विवि प्रशासन वेबसाइट पर सीटों के आवंटन की सूची जारी करेगा। जिस अभ्यर्थी को जो कॉलेज आवंटित होगा, उसमें दाखिला लेना होगा।
बीएलएड की काउंसलिंग भी शुरू

लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) के 16 डिग्री कॉलेजों में चल रहे बैचेलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन (बीएलएड) कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी। इस बार बीएलएड की काउंसलिंग भी बीएड की तर्ज पर ऑनलाइन करवाई जा रही है। अभ्यर्थी एलयू की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 25 से 29 जून के बीच अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन और चॉइस लॉक कर सकते हैं। साथ में अभ्यर्थियों को इंटरमीडिएट की मार्कशीट भी अपलोड करनी होगी। एक जुलाई तक अभ्यर्थियों को चॉइस लॉक का मौका दिया जाएगा। इसके बाद चार जुलाई को पहली सीट अलॉटमेंट सूची जारी होगी। अभ्यर्थियों को पांच से आठ जुलाई के बीच फीस जमा करनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो