scriptUPSEE 2018 के लिए आधार कार्ड नहीं है जरूरी, ऐसे करें आवेदन | UPSEE 2018 entrance adhar card not necessary | Patrika News

UPSEE 2018 के लिए आधार कार्ड नहीं है जरूरी, ऐसे करें आवेदन

locationलखनऊPublished: Mar 12, 2018 08:27:35 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

UPSEE 2018 की परीक्षा के लिए आधार अनिवार्यता को हटा दिया गया।

upseee
लखनऊ. UPSEE 2018 की परीक्षा के लिए आधार अनिवार्यता को हटा दिया गया। यूपीएसईई कॉर्डिनेटर एके कटियार ने बताया कि हाल में ही नीट में आधार की अनिवार्यता खत्म की गई है। वहीं कुछ ऐसे मामले भी सामने आए जिसमें पता चला कि छात्रों को आवेदन के दौरान आधार अनिवार्य होने से समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए आधार की अनिवार्यता खत्म करने का निर्णय लिया गया है। वर्तमान में आवेदन प्रक्रिया जारी है।
23 जनवरी से यह प्रकिया शुरू हो गई थी। अभ्यर्थी https://upsee.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 15 मार्च, 2018 है लेकिन इसे 30 मार्च तक बढ़ाया जाएगा। 16 अप्रैल से प्रवेश पत्र ऑनलाइन अवेलबल रहेंगे। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में केंद्रीय परीक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई जिसमें ये निर्णय लिए गए।
UPSEE 2018 की बीटेक, बीआर्क और बीफार्मा में प्रवेश के लिए ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा 29 अप्रैल, 2018 को प्रस्तावित है। साथ ही साथ एमबीए, एमसीए, लेटरल एंट्री (बीटेक, बीफार्मा, एमसीए), बीएफए, बीएचएमसीटी की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा 05 और 06 मई, 2018 को होनी प्रस्तावित है। प्रवेश परीक्षाफल जून के प्रथम सप्ताह में घोषित किया जाना प्रस्तावित किया गया है।
25 जून से शुरू होगी काउंसलिंग

UPSEE 2018 की काउंसलिंग 25 जून, 2018 से शुरू होगी। इस बार 3 राउंडस में काउंसलिंग प्रक्रिया की जाएगी। 29 और 30, 2018 जुलाई को सरकारी संस्थानों की बची हुई सीटों पर स्पॉट काउंसलिंग किया जाना प्रस्तावित किया गया है।इस बार प्रवेश परीक्षा के आवेदन पत्र शुल्क सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 1300 रुपए एवं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग एवं समस्त वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए 650 रुपए निर्धारित किया गया है।बीआर्क का कला का पेपर इस बार दोपहर 3 बजे से 5:30 बजे तक आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया है।आवेदन पत्र में असम, जम्मू कश्मीर और मेघालय के अभ्यर्थियों को आधार नंबर भरने की अनिवार्यता से मुक्त रखा गया है।
ऐसे करें तैयारी

एक्सपर्ट्स के मुताबिक यूपीएसईई या दूसरे इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जाम की तैयारी के लिए फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ्स या बायो के बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर होना जरूरी है। एनसीईआरटी की किताबों का अध्यन जरूरी है। इसके अलावा पिछले पांच साल के एंट्रेस एग्जाम के पेपर सॉल्व करना बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जाम में स्पीड सबसे ज्यादा मायने रखती है। तीन घंटे के एग्जाम में छात्रों को 100 से ज्यादा सवालों का जवाब देना होता है। ऐसे में सवाल को जल्द सॉल्व करने का प्रेशर होता है। इसके लिए जरूरी है छात्र पहले से ही पूरी प्लानिंग करके चलें।

ट्रेंडिंग वीडियो