scriptसाइरन बजे तो डरें नहीं, प्रेक्टिस हो रही है | don,t fear on hearing the sound of the siren | Patrika News

साइरन बजे तो डरें नहीं, प्रेक्टिस हो रही है

locationजोधपुरPublished: Oct 04, 2016 11:08:00 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

साइरन की आवाज सुनते ही कई तरह की आशंकाएं घर कर जाती हैं। लेकिन हर साइरन खतरे की घंटी नहीं होता। नागरिक सुरक्षा विभाग इन दिनों साइरन की मरम्मत और जांच कर रहा है। इसलिए यह आवाज सुन कर आप घबराएं नहीं।

siren

siren

इन दिनों अगर आपको साइरन की आवाज सुनाई दे तो कतई नहीं घबराएं। किसी तरह का कोई अन्देशा नहीं है। नागरिक सुरक्षा जोधपुर शहर में स्थापित साइरनों की मरम्मत व जांच का कार्य कर रहा है।

आवाज से कोई खतरा नहीं समझें

उप नियंत्रक ने जन सामान्य से आग्रह किया है कि साइरनों की मरम्मत व जांच के कारण साइरन बजने की आवाज से कोई खतरा नहीं समझें।

साइरन : एक नजर

सिविल डिफेंस के साइरन बजते ही आम आदमी यह समझता है कि कोई खतरा है। यह नागरिक सुरक्षा का संकेतक है। साइरन तय स्थानों पर रखा और प्राकृतिक आपदाओं या हमलों की चेतावनी देने के लिए उपयोग किया जाता है।

दो  प्रकार के होते हैं 

आम तौर पर साइरन एंबुलेंस, पुलिस कारों और आग ट्रकों के रूप में आपातकालीन सेवा के वाहनों पर इस्तेमाल किया जाता है। साइरन वायवीय और इलेक्ट्रॉनिक दो सामान्य प्रकार के होते हैं।

खतरे से आगाह करने के लिए

कई आग साइरन स्वयंसेवक आग सेनानियों फ ोन करने के लिए प्रयोग किया जाता है। तूफ ान या आसन्न खतरे से आगाह करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है। साइरन एक स्वर और यंत्रवत एक रोटर शाफ्ट से जुड़े बिजली की मोटरों से भी संचालित होता है। कुछ नये साइरन इलेक्ट्रॉनिक तो कुछ मैनुअली होते हैं।







loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो