scriptUPSSSC PET 2022 के लिए आवेदन शुरू, जानें किन पदों के लिए जरूरी है ये परीक्षा | UPSSSC PET Exam 2022 mandatory for these posts know here | Patrika News

UPSSSC PET 2022 के लिए आवेदन शुरू, जानें किन पदों के लिए जरूरी है ये परीक्षा

locationलखनऊPublished: Jul 02, 2022 04:15:34 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

UPSSSC की ग्रुप सी भर्तियों में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का उत्तर प्रदेश प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (UPPET) में पास होना अनिवार्य कर दिया गया है। जिसे देखते हुए इस वर्ष दूसरी बार यूपी पीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

UPSSSC PET 2022 के लिए आवेदन शुरू, जानें किन पदों के लिए जरूरी है ये परीक्षा
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने प्रारंभिक पात्रता परीक्षा 2022 (PET 2022) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जुलाई है। कई बार ऑनलाइन आवेदन करते समय साइट पर अधिक ट्रैफिक आने से सर्वर डाउन हो जाता है, इसलिए अभी से आवेदन करना शुरू कर दें। वहीं परीक्षा तिथि की बात करें तो UPSSSC की तरफ से जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार 18 सितंबर 2022 को परीक्षा आयोजित की जा सकती है।
यह भी पढ़े – नर्सिंग स्कूलों में एडमिशन के लिए बीएससी एंट्रेंस टेस्ट देना हुआ जरूरी

PET में पास होना अनिवार्य

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में UPSSSC की ग्रुप सी भर्तियों में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का उत्तर प्रदेश प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (UPPET) में पास होना अनिवार्य कर दिया गया है। जिसे देखते हुए इस वर्ष दूसरी बार यूपी पीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले 2021 में परीक्षा आयोजित की गई थी। ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि आखिर UPSSSC PET के माध्यम से किन-किन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जएगी।
यह भी पढ़े – UPSESSB TGT PGT 2022: सरकारी टीचर बनने का आखिरी मौका कल तक, जल्दी करें अप्लाई

इन पदों के लिए जरूरी PET

आपको बता दें कि UPSSSC की ओर से निकली जाने वाली ग्रुप सी भर्तियों में शामिल होने के लिए पीईटी पास होना अनिवार्य है। इसमें लेखपाल, फॉरेस्ट गार्ड, असिस्टेंट अकाउंटेंट, ऑडिटर, आईटीआई इंस्ट्रक्टर, जूनियर असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, लेबोरेटरी टेक्नीशियन, x-ray टेक्निशियन एवं विभिन्न विभागों के क्लर्क के पद शामिल हैं। साथ ही UPSSSC के बेसिक शिक्षा विभाग, बाल विकास, नगर निकाय एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग जैसे विभागों में भी भर्ती करता है। इन सब के लिए भी पीईटी में हिस्सा लेना अनिवार्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो