UPSSSC भर्ती: समूह 'ग' की प्रारम्भिक परीक्षा का Syllabus तय, गलत उत्तर पर होगी नेगेटिव मार्किंग

Highlights:

-गुरुवार को मुख्य सचिव मुकुल सिंघल की अध्यक्षता में हुई बैठक

-शासन से मंजूरी मिलने के बाद ऑलनाइन होगा आदेश

-दो घंटे की परीक्षा में पूछे जाएंगे 100 सवाल

By: Rahul Chauhan

Published: 05 Feb 2021, 11:39 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। UPSSSC Recruitment 2021. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) द्वारा आयोजित कराई जाने वाली प्रीलिम्स परीक्षा का सिलेबस और पैटर्न तय हो गया है। गुरुवार को इस बाबत अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक मुकुल सिंघल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। जिसमें इस पर सहमति बन गई है। बताया जा रहा है कि शासन से मंजूरी मिलने के बाद परीक्षा पाठ्यक्रम संबंधी आदेश जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। जिससे समूह ‘ग’ की भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को जानकारी मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें: मायूस न हो यूपी बोर्ड के छात्र, नंबर बढ़वाने के लिए दोबारा दे सकेंगे एग्जाम

बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (प्रीलिम्स परीक्षा) में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और परीक्षा दो घंटे की होगी। वहीं किसी भी सवाल का जवाब गलत देने पर निगेटिव मार्किंग की भी व्यवस्था रहेगी। सवाल गलत होने पर 1/4 अंक कटेगा। वहीं प्रारंभिक अर्हता परीक्षा परिणाम परसेंटाइल के आधार पर ही जारी किया जाएगा। इसके आधार पर अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका मिलेगा।

यह भी देखें: रामपुर में प्रियंका गांधी के काफिले की कार आपस में टकराई

कक्षा आठ के स्तर का होगा सिलेबस

जानकारी के अनुसार प्रिलिम्स परीक्षा में कक्षा आठ के स्तर का भारतीय इतिहास, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय आंदोलन, भारतीय संविधान, सामान्य विज्ञान, लोक प्रशासन से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा कक्षा आठ के स्तर के ही प्रारंभिक अंकगणित, तर्क एवं तर्कशक्ति, सामायिकी, सामान्य जागरूकता, सामान्य हिंदी, गद्य विश्लेषण एवं विवेचन, ग्राफ का विवेचन और विश्लेषण संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें छह प्रश्न 10-10 और अन्य पांच-पांच अंक के होंगे।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned