UPTET- 2016 टीईटी में होना है पास तो ऐसे दीजिए एक्जॉम

UPTET- 2016 टीईटी में होना है पास तो ऐसे दीजिए एक्जॉम
UPTET

Mahendra Pratap Singh | Updated: 17 Dec 2016, 05:35:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

यूपीटीईटी में उत्तीर्ण तो लगभग अधिकतर उम्मीदवार हो जाते हैं लेकिन मेरिट में कुछ ही स्थान बना पाते हैं। इसकी वजह है अनियोजित तैयारी। अब जबकि एक्जाम में चंद घंटे बचे हैं, परीक्षा की रणनीति बदलनी होगी।

लखनऊ. यूपीटीईटी को लेकर परीक्षार्थियों की तैयारियां अंतिम दौर में होगीं। परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार 19 दिसंबर को प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर करने जा रही है। उम्मीद की जा रही है कि इस परीक्षा में प्रदेश और उप्र के बाहर के कुल 7.5 लाख उम्मीदवार भाग लेंगे। आखिर इस परीक्षा में इतनी भीड़ क्यों है। यह सवाल अधिकतर के जेहन में उठता होगा। जान लें कि इस परीक्षा में ज्यादा भीड़  इसलिए होती है क्योंकि सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के लिए टीचर भर्ती में भाग लेने के लिए यह परीक्षा पास करना जरूरी है। अब आइए जानते हैं इस परीक्षा की मेरिट लिस्ट में जगह बनाने का तरीका।

ऐसे डाउन लोड करें एडमिट कार्ड

यूपीटीईटी में उत्तीर्ण तो लगभग अधिकतर उम्मीदवार हो जाते हैं लेकिन मेरिट में कुछ ही स्थान बना पाते हैं। इसकी वजह है अनियोजित तैयारी। अब जबकि एक्जाम में चंद घंटे बचे हैं, परीक्षा की रणनीति बदलनी होगी। एग्जाम के एडमिट कार्ड तो आप सबने अब तक डाउनलोड कर ही लिया होगा। न किया हो तो डाउन लोड कर लें ताकि अफरातफरी से बच सकेें। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड ने यह एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए हैं। एक बात और परीक्षार्थी अपने साथ एक फोटो पहचान पत्र लेकर अवश्य आएं अन्यथा परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

अब समझिए क्या है परीक्षा का पैटर्न। हालांकि आप अब तक तैयारी में इसे अच्छी तरह से समझ चुके होंगे। लेकिन एक बार फिर से समझ लें। कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को पेपर-1 और कक्षा 6 से 8वीं कक्षा के टीचर बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर-2 देना होगा। 

इस बात का रखें ध्यान

प्रवेश पत्र पर रोल नंबर, परीक्षा की तिथि, परीक्षा केंद्र व समय लिखा होगा। परीक्षार्थी को परीक्षा से 1 घंटा पहले परीक्षा भवन में दाखिल होना होगा। परीक्षार्थी अपने साथ एक फोटो पहचान पत्र लेकर अवश्य आएं अन्यथा परीक्षा में बैठने नहीं दिया जायेगा। अभ्यर्थियों से अनुरोध है की वो मोबाइल फोन परीक्षा भवन में न लेकर जाएं। परीक्षा भवन में जाने से पहले प्रवेश पत्र की हार्ड कॉपी ले जाना बहुत जरुरी है, क्योंकि इसके बिना परीक्षा केंद्र में बैठने नहीं दिया जाएगा।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned